26 मई से 30 मई तक पटना जिला में चक्रवाती तूफान “यास” का प्रभाव पड़ने की संभावना, डीएम ने जारी किया निर्देश

26 मई से 30 मई तक पटना जिला में चक्रवाती तूफान “यास” का प्रभाव पड़ने की संभावना है। इस आशय का पत्र मौसम विज्ञान केंद्र भारत मौसम विज्ञान विभाग, जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पटना द्वारा संसूचित है कि बंगाल की खाड़ी से उत्पन्न होने वाला चक्रवाती तूफान “यास” का प्रभाव पटना में भी पड़ने की संभावना है। तदनुसार प्राप्त सूचना के अनुसार इस जिले में भारी बारिश, तेज हवा एवं वज्रपात की संभावना है। इस संबंध में जिलाधिकारी ने सभी संबंधित विभागों को एलर्ट मोड में रहने का निर्देश दिया है। साथ ही चक्रवाती तूफान को देखते हुएजिलाधिकारी ने जिलावासियों को भी एलर्ट रहने की अपील की है। पुनः मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा सूचित किया गया है कि तेज हवा के साथ 80 mm-120 mm तक बारिश होने की संभावना है इसके फलस्वरूप विद्युत आपूर्ति भी बाधित हो सकती है। इसे देखते हुए जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने चक्रवाती तूफान की स्थिति में जिले में सुचारू व्यवस्था बनाए रखने हेतु संबंधित विभागों को निम्न निर्देश दिए हैं-

  • पटना जिला अंतर्गत सभी सरकारी अस्पताल यथा एम्स, आईजीआईएमएस, पीएमसीएच एनएमसीएच ईएसआईसी बिहटा इत्यादि के अधीक्षक को निर्देश दिया है कि उक्त अवधि में यदि विद्युत आपूर्ति बाधित होती है तो विद्युत आपूर्ति रिस्टोर होने तक वैकल्पिक जेनरेटर की व्यवस्था कार्यशील रखें ताकि मरीजों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े । उक्त सभी अस्पतालों के प्रभारी पदाधिकारी तथा सिविल सर्जन को इस आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा गया है। इसके अतिरिक्त पटना जिला अंतर्गत सभी निजी अस्पताल एवं डेडीकेटेड कोविड हेल्थ केयर सेंटर में भी समरूप व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है ।सभी अस्पतालों के अधीक्षक को निर्देशित किया गया है कि वे विशेष टीम का गठन करेंगे जो 24 ×7 कार्यरत रहेगा। साथ ही ऑक्सीजन का सुरक्षित भंडारण भी सुनिश्चित करेंगे ताकि आकस्मिकता की स्थिति में इसका उपयोग किया जा सके।
  • इस परिप्रेक्ष्य में ऑक्सीजन आपूर्ति अनुश्रवण कोषांग के वरीय प्रभारी पदाधिकारी उप विकास आयुक्त अपर समाहर्ता राजस्व तथा नोडल पदाधिकारी को निर्देशित किया गया है कि वह सभी ऑक्सीजन प्लांट में भी विद्युत आपूर्ति हेतु वैकल्पिक व्यवस्था कराना सुनिश्चित करेंगे तथा पूर्व से ही सभी खाली ऑक्सीजन सिलेंडर को अग्रिम में ही भरवा के रखवाना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही यह भी ध्यान रखेंगे कि अगर ऑक्सीजन प्लांट के संचालन में यदि किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न होता है तो न्यूनतम समय में रिस्टोर कराना सुनिश्चित करेंगे इस हेतु अग्रिम तैयारी करने का निर्देश दिया गया है।
  • अधीक्षण अभियंता विद्युत आपूर्ति अंचल पटना एवं सभी संबंधित कार्यपालक अभियंता विद्युत पोल ,तार, अथवा ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त होने इत्यादि कारणों से विद्युत आपूर्ति बाधित होने की स्थिति में न्यूनतम समय में विद्युत आपूर्ति रिस्टोर कराना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।इसके लिये विशेष टीम 24×7 तैयार करने का निर्देश दिया गया है विद्युत पोल तार इत्यादि टूट कर गिरने की स्थिति में अविलंब हटवाते हुए आवागमन को सुचारू रखने का निर्देश दिया गया है।
  • सड़कों पर अथवा अन्यत्र पेड़ इत्यादि गिरने की स्थिति में अविलंब उसे हटाने के लिए विशेष टीम वाहन इत्यादि की व्यवस्था वन प्रमंडल पटना एवं नगर निगम पटना को करने का निर्देश दिया गया है।