नीतीश ने कहा शहरों का गंदा पानी नदी में नहीं गिराया जाय, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांटकी मदद से सिंचाई में हो इस्तेमाल, गंगा जल उद्वह योजना को तेज़ी से करें पूरा

पटना, 26 मई 2021:- मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज 1 अणे मार्ग स्थित संवाद में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जल संसाधन विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि गंगा जल उद्वह योजना के अन्तर्गत गंगा नदी के पानी को संग्रहित कर शुद्ध पेयजल के रुप में राजगीर, बोधगया, गया और नवादा में पहुॅचाने से संबंधित चल रही योजना को तेजी से पूरा करें। मुख्यमंत्री कहा कि कोरोना संक्रमण की स्थिति सामान्य होने के बाद निर्माणाधीन परियोजनाओं का स्थल पर जाकर जायजा लेंगे। वहीं जो काम पूरे हो चुके हैं, उसकी जमीनी हकीकत का  जायजा लेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ प्रक्षेत्र में चलायी जा रही महत्वपूर्ण योजनाओं का सतत् अनुश्रवण करते रहें ताकि बचे हुये कार्य तेजी से पूर्ण हो सके। उन्होंने कहा कि तटबंधों की ऊॅचीकरण, सुदृढ़ीकरण एवं पक्कीकरण कार्य को प्राथमिकता में रखते हुये पूर्ण करें। बाढ़ से सुरक्षा हेतु बचे हुए सभी कटाव निरोधक कार्य एवं बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य को जल्द पूरा करें। बाढ़ की स्थिति में तटबंधों के निगरानी हेतु विशेष सतर्कता बरती जाए। उन्होंने कहा कि शहरों के गंदी पानी को नदी में नहीं गिराया जाय, एस0टी0पी0 (सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट) वाटर का उपयोग सिंचाई हेतु किया जाय।

वाल्मीकिनगर बनेगा ईको टूरिज्म का सेंटर 

मुख्यमंत्री ने कहा कि वाल्मीकिनगर को ईको टूरिज्म का सेंटर बनाना चाहते हैं। वाल्मीकिनगर में एक तरफ नदी है तो दूसरी तरफ पहाड़ और जंगल है, वहाॅ का दृष्य बहुत सुंदर और मनोरम है।