ISBT से ही होगा प्राइवेट बसों के साथ इन जिलों की सरकारी बसों का परिचालन, जुलाई तक मीठापुर बस टर्मिनल को पूरी तरह से होगा शिफ्ट

जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने अधिकारियों की टीम के साथ पाटलिपुत्रा बस टर्मिनल बैरिया भ्रमण कर 15 जून से नालंदा, नवादा, शेखपुरा एवं जमुई के बसों  को चलाये जाने की तैयारी का जायजा लिया। उन्होने द्वितीय चरण के तहत 4 जिलों के लिए बस सेवा नियत तिथि को ही सुचारू रूप से शुरू कराने हेतु ट्रांसपोर्ट प्रतिनिधियों के साथ आईएसबीटी में बैठक की। बैठक में पार्किंग व्यवस्था, काउंटर व्यवस्था, सर्विस स्टेशन, फेरी सेवा, ट्रैफिक व्यवस्था, शौचालय, पेयजल सहित यात्री सुविधाओं पर विचार विमर्श किया गया तथा प्रतिनिधियों से आवश्यक सुझाव/ समस्या के बारे में जानकारी प्राप्त की गई।

जिलाधिकारी ने जिला परिवहन पदाधिकारी को ट्रांसपोर्ट प्रतिनिधियों से समन्वय बनाकर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

selective focus photography of yellow school bus die cast
Photo by Nubia Navarro (nubikini) on Pexels.com

यात्रियों एवं बस मालिकों के लिएहोगा हितकारी

प्राइवेट बसों के साथ उस जिले की सरकारी बसें भी आईएसबीटी से ही खुलेगीं। वहीं सिटी बसों का परिचालन बांकीपुर बस स्टैंड से ही होगा। मीठापुर बस स्टैंड से बेहतर एवं आधुनिक सुविधा आईएसबीटी में प्रदान की गई है जो यात्रियों एवं बस मालिकों के लिए हितकारी होगा। मीठापुर बस स्टैंड 8 एकड़ में है जबकि आईएसबीटी 25 एकड़ में फैला है जिसमें 10 एकड़ में भवन का निर्माण कर आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं। करीब 11 एकड़ में बसों के पार्किंग की व्यवस्था है।

मीठापुर बस स्टैंड को पूरी तरह होगा शिफ्ट

गौरतलब है कि जुलाई 2021 तक मीठापुर बस स्टैंड को पूरी तरह से पाटलिपुत्रा बस स्टैंड में शिफ्ट करने का लक्ष्य है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु जिला प्रशासन की पूरी टीम प्रतिबद्ध है। जिलाधिकारी ने यात्री सुविधाओं का विशेष ध्यान रखने का निर्देश अधिकारियों को दिया है ।इस क्रम में मीठापुर से आईएसबीटी के लिए फेरी सेवा शुरू की जाएगी ताकि यात्रियों को कोई असुविधा ना हो। इसके लिए बिहार राज्य पथ परिवहन निगम की दो बसें चालू करने को कहा जो मीठापुर से बैरिया के बीच गमनागमन करेगी । इसके अतिरिक्त यात्रियों के आवागमन के लिए सिटी बस ,ऑटो सेवा की भी व्यवस्था है।

जिलाधिकारी ने टर्मिनल पर बसों की पार्किंग के लिए जिलावार स्थल निर्धारित करने का निर्देश दिया। इसके लिए जिला परिवहन पदाधिकारी को ट्रांसपोर्ट प्रतिनिधियों के साथ समन्वय स्थापित कर जिलावार पार्किंग चिन्हित करने को कहा। ट्रांसपोर्ट प्रतिनिधियों की मांग के अनुरूप जिलाधिकारी ने टिकट काउंटर की व्यवस्था भूतल पर करने तथा बसों की साफ-सफाई एवं धुलाई हेतु सर्विस स्टेशन बनाने का निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने टर्मिनल पर बसों से एक महीना तक 24 घंटे के लिए एक बार ही चुंगी लेने का निर्देश दिया। एक महीना के बाद विचारोंपरांत आवश्यक निर्णय लिए जाएंगे। जिलाधिकारी ने टर्मिनल पर आवश्यक एवं सुचारु व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु एक कमिटी का गठन किया जिसमें अपर समाहर्ता राजस्व, जिला परिवहन पदाधिकारी, बुडको के पदाधिकारी ट्रांसपोर्ट यूनियन के प्रतिनिधि ऑटो यूनियन के प्रतिनिधि शामिल हैं।बैठक में नगर आयुक्त पटना नगर निगम हिमांशु शर्मा पुलिस अधीक्षक यातायात डी अमरकेश उप विकास आयुक्त रिची पांडे, अपर समाहर्ता राजस्व, जिला परिवहन पदाधिकारी, पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता, बुडको के अभियंतागण सहित कई अन्य जिला स्तरीय अधिकारी तथा ट्रांसपोर्ट संघ के प्रतिनिधि एवं ऑटो संघ के प्रतिनिधि उपस्थित थे।