मौसम का मिजाज: आज राजधानी पटना समेत 14 ज़िलों में भारी बारिश का अनुमान, रेड अलर्ट जारी

पटना के मौसम विभाग ने आने वाले 48 घंटो में राजधानी पटना समेत उत्तर बिहार में भारी बारिश की संभावना जताई है। साथ ही इसको लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। 18 जून तक पटना, पश्चिम चंपारण, सिवान, सारण, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय व सारण को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं अन्य जिलों को लेकर येलो और ब्लू अलर्ट जारी किया गया है। यानी कि बाकी के जिलों में भी बारिश होगी, लेकिन थोड़ी कम। इधर, बुधवार की शाम जारी रिपोर्ट के मुताबिक बीते 24 घंटे के दौरान राज्य के उत्तर-पश्चिम एवं दक्षिण-पूर्वी भाग में भारी बारिश हुई।

बतादें कि सूबे में बुधवार को विभिन्न स्थानों पर सामान्य से 242 फीसद अधिक बारिश दर्ज की गई।

राज्य में बना निम्न दबाव का केंद्र

मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर-पश्चिमी झारखंड और उससे सटे बिहार के इलाकों में मानसून के दबाव का केंद्र बना है। पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे सटे बिहार के इलाके में भी चक्रवात दबाव बनाए हुए है। इसके अलावा उत्तर-पश्चिमी राजस्थान से बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम तक समुद्र तल पर एक ट्रफ लाइन पंजाब से दक्षिण हरियाणा, उत्तरी उत्तर प्रदेश, मध्य बिहार और उत्तरी पश्चिम बंगाल तक फैली हुई है। इस कारण खासतौर पर उत्तर-पश्चिमी बिहार, दक्षिण-मध्य बिहार आदि जगहों पर भारी बारिश की उम्मीद है। इसे लेकर मुख्य रूप से मौसम विभाग की ओर से 18 जून तक रेड अलर्ट जारी किया गया है।

किसे कहते है, रेड, येलो एवं ब्लू अलर्ट

रेड अलर्ट : जब किसी जिले या क्षेत्र में 115 से 204 मिलीमीटर तक बारिश होने के साथ मेघ गर्जन, बिजली गिरने की संभावना होती है तो रेड अलर्ट जारी किया जाता है।

येलो अलर्ट : इसमें भारी व मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना होती है।

ब्लू अलर्ट : लगभग सभी स्थानों पर बारिश होने की संभावना व्यक्त की जाती है।

जानिए बुधवार को कहां कितनी हुई बारिश

  • रामनगर, त्रिवेणी, वाल्मीकिनगर : 17 सेमी
  • चनपटिया : 14 सेमी
  • त्रिवेणीगंज, बरौली, चटिया : 12 सेमी
  • बगहा, जलालपुर, निर्मली : 10 सेमी
  • मधेपुरा-पूसा : 7 सेमी