2 अक्टूबर को होगा मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव का आयोजन, सभी प्रशासनिक तैयारी पूरीसभी प्रशासनिक तैयारी पूरी

पटना जिला अंतर्गत 2 अक्टूबर को मेगा वैक्सीनेशन कैंप का आयोजन किया जाएगा। इसके सफल एवं सुचारु आयोजन हेतु जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह द्वारा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया गया है। इस अभियान के कुशल प्रबंधन एवं सुचारु संचालन हेतु जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी प्रखंड विकास पदाधिकारी को माइक्रो प्लान के अनुरूप कार्य करने का निर्देश दिया है।
जिलाधिकारी ने कहा जिन व्यक्तियों के टीकाकरण के पहला डोज लेने के उपरांत दूसरा डोज का समय अगर पूरा हो गया है तो ऐसे व्यक्ति अपने निकटतम केंद्र पर जाकर टीका का दूसरा डोज अवश्य ले लें। मोबिलाइजेशन टीम को भी ड्यू लिस्ट के अनुरूप सेकेंड डोज के बचे हुए व्यक्तियों को सेशन साइट की जानकारी देने तथा उन्हें सेकेंड डोज लेने के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया गया है। विदित हो कि कोविशील्ड में 84 दिन के बाद तथा को- वैक्सीन में 28 दिन के बाद टीकाकरण का दूसरा डोज लेना जरूरी है।
इसके तहत सेशन साइट का चयन, टीम का गठन, टीम का टैगिंग, मोबिलाइजेशन, सेशन साइट पर कर्मियों की प्रतिनियुक्ति एवं ससमय उपस्थिति, आदि की तैयारी की गई है तथा उसे कार्य रूप देने का निर्देश दिया गया।

  • सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा समन्वय स्थापित करने हेतु प्रखंड स्तरीय अधिकारियों प्रखंड विकास पदाधिकारी/ सीडीपीओ /बीपीएम जीविका/ बी ई ओ के साथ बैठक कर पूरी व्यवस्था की गई है।
  • सभी एसडीओ / जिला स्तरीय अधिकारियों को मॉनिटरिंग करने का सख्त निर्देश दिया गया है।
  • सेशन साइट पर एएनएम एवं डाटा इंट्री ऑपरेटर की ससमय उपस्थिति सुनिश्चित कराने हेतु सिविल सर्जन एवं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को सख्त निर्देश दिया गया है।
  • आशा/ सेविका /जीविका के माध्यम से मोबिलाइजेशन का कार्य कराने का निर्देश। साथ ही विकास मित्र, पैक्स अध्यक्ष एवं सदस्य, डीलर आदि को भी सक्रिय एवं तत्पर कर अभियान को सफल बनाने का निर्देश दिया गया।
    -वैक्सीनेशन के साथ-साथ डाटा इंट्री का प्रत्येक सेशन साइट पर फुलप्रूफ व्यवस्था करने का निर्देश।
  • 40 टीका एक्सप्रेस को भी इस अभियान से जोड़ने का निर्देश।
  • नुक्कड़ नाटक एवं टीकाकरण टीम युक्त 4 बस को भी स्पेशल ड्राइव में शामिल करने का निर्देश दिया गया है।