मौर्या लोक कॉम्प्लेक्स के पास भी अब 15 रूपए में मिलेगा भरपेट गुणवत्तापूर्ण भोजन, पटना नगर निगम एवं भामाशाह फाउंडेशन द्वारा शहर वासियों को मात्र 15 रूपए में उपलब्ध करवाई जाएगी भोजन की थाली।

शहर में गरीब मजदूरों और सफाईकर्मियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए पटना नगर निगम द्वारा आमलोगों के लिए 15 रुपए में पौष्टिक भोजन की थाली की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए भामाशाह फाउंडेशन के साथ मिलकर पटना नगर निगम मुख्यालय मौर्या लोक कॉम्प्लेक्स ने गुरुवार को इस योजना का शुभारंभ किया । पटना नगर निगम के गाय घाट स्थित नवनिर्मित रैन बसेरा से इस योजना का महापौर सीता साहू एवं और स्थाई समिती के सद्स्यों द्वारा विधिवत उद्घाटन किया गया। इस दौरान मेयर सीता साहू ने कहा कि मौर्या लोक शहर के व्यस्ततम इलाके में आता है। इस जगह पर छात्र, दैनिक मजदूर, सफाई कर्मचारी, रिक्शा ठेला चालक सहित कई ऐसे दैनिक कर्मी है जिनको इस योजना से लाभ होगा। वह कम पैसे में गुणवत्तापूर्ण खाना प्राप्त करेंगे जिससे उनके स्वास्थ्य भी बना रहेगा और खाने पर बहुत खर्च नहीं होगा। नगर निगम के पदाधिकारियों ने भोजन कर खाने की गुणवत्ता की जांच की।

गुणवत्तापूर्ण होगी थाली

नगर निगम द्वारा इस योजना के द्वारा मात्र 15 रुपए में लोगों को गुणवत्तापूर्ण थाली मिलेगी। इस थाली में दिन में जहां चावल, दाल, सब्जी, भुजिया और अचार दिया जाएगा, वहीं रात में 15 रुपए में 5 रोटी, दाल, सब्जी, भुजिया और अचार दिया जाएगा। गाय घाट स्थित रैन बसेरा से इसकी शुरूआत की गई है। जिसके बाद शहर के सबसे व्यस्त इलाके गांधी मैदान कारगिल चौक , पीएमसीएच एवं स्टेशन के पास इसका संचालन किया जा रहा है और प्रतिदिन लगभग 10 हजार लोगों को इन जगहों पर लाभ मिल रहा है। विदित है कि पटना नगर निगम के विभिन्न 20 इलाकों में इस योजना को शुरू किया जाएगा। संस्था की तरफ से जगह का चयन किया गया है जिसमें अनुमति आदि की प्रकिया होने के बाद योजना शुरू की जाएगी। इसमें पटना नगर निगम के राजेंद्र नगर टर्मिनल, बस स्टैंड के साथ शहर के कई प्रमुख हिस्सों को शामिल किया गया है । जहां ज्यादा से ज्यादा लोगों तक यह सुविधा पहुंच सके।

स्थाई समिति के सदस्य मुन्ना जयसवाल, कार्यपालक पदाधिकारी बांकीपुर एवं नूतन राजधानी अंचल राकेश कुमार सिंह पटना नगर निगम के अन्य पदाधिकारी एवं पार्षद और भामाशाह फाउंडेशन के संयोजक विजय कुमार मौजूद रहे।