मकर सक्रांति को लेकर पटना के जिलाधिकारी एवम् वरीय पुलिस अधीक्षक ने सभी अधिकारियों के साथ किया बैठक,बैठक में लिए गए ये फैसलें।

बिहार में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए आज बिहार की राजधानी पटना में जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक मानवजीत सिंह ढिल्लों द्वारा राज्य के सभी एसडीओ एसडीपीओ /सीओ /बीडीओ सहित जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की गई। बैठक में अधिकारियों को गाइडलाइन के अनुरूप प्रतिबंधों/ नाइट कर्फ्यू/ कोविड मानक को लागू करने तथा नदी गश्ती जारी रखने का निर्देश दिया गया। इसके साथ ही कल बिहार में मनाए जाने वाले त्योहार मकर सक्रांति को लेकर भी बैठक में चर्चा की गई।

कोविड संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए राज्य के सभी लोगो से प्रशासन ने अपील की है कि गंगा घाटों/ तालाबों में सामूहिक स्नान ना करें, त्योहार के दौरान भीड़भाड़ से बचे तथा यथासंभव अपने घर में ही स्नान करने को प्राथमिकता दे। इसके साथ ही पटना के जिलाधिकारी ने राज्य के सभी जिलों के अधिकारियों को यह आदेश दिया है कि वह बिहार सरकार के द्वारा जारी प्रतिबंधों का कड़ाई से पालन करेंगे।

आज के बैठक में कल के त्योहार को लेकर नई गाइडलाइन जारी किया गया है। जिसके के अनुसार राज्य में कहीं भी सांस्कृतिक कार्यक्रम, मेला आदि का आयोजन नहीं होगा। किसी समारोह के आयोजन हेतु नाव का परिचालन भी नहीं किया जाएगा। विशेषकर दियारा क्षेत्र में पुलिस टीम विशेष नजर रखेगी।

जिलाधिकारी ने साफ लफ्जों में कहा है की पहले से जारी प्रतिबंध का कल पालन किया जाएगा इसके साथ ही पुलिस नदी का विशेष निरीक्षण करेगी। जिससे कोई भी नौका का परिचालन नदी में न हो पाए। साथ ही नदी गश्ती के दौरान मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी, एनडीआरएफ ,एसडीआरएफ की टीम की तैनाती करने का निर्देश भी दिया गया है। जब तक गंगा घाट से व्यक्ति वापस नहीं लौट जाएं तब तक नदी गश्ती लगातार जारी रखने का निर्देश दिया ताकि कल किसी भी प्रकार का कोई घटना घटित ना हो।

हालांकि मकर संक्रांति के अवसर पर गंगा घाटों पर भीड़ की आशंका को देखते हुए गंगा घाटों पर पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की तैनाती की गई है। सभी अधिकारियों को सरकार द्वारा प्रदत्त दिशा निर्देश का अनुपालन सुनिश्चित कराने का सख्त निर्देश दिया गया है।

अधिकारियों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने हेतु गंगा घाटों पर एहतियाती सुरक्षात्मक उपायों से संबंधित फ्लेक्स ,बैनर तथा लाउडस्पीकर से उद्घोषणा जारी रखने का निर्देश दिया गया है ताकि वर्तमान संक्रमण के दौर में लोग मास्क का अनिवार्य प्रयोग करें।

जिलाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को 3 दिनों तक मास्क चेकिंग का विशेष अभियान चलाने का सख्त निर्देश भी दिया है तथा कोरोना के नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई के तहत जुर्माना करने का निर्देश दिया है। इसके लिए दुकान ,सब्जी मंडी तथा भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में मास्क चेकिंग का अभियान चलाने को कहा गया। इस विशेष अभियान के तहत दंडाधिकारी ,पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की तैनाती करने का निर्देश दिया गया है। हालांकि मास्क चेकिंग का अभियान पहले से ही सभी अनुमंडल में जारी हैं इसके बावजूद इस अभियान के दायरे को बढ़ाना और इसकी गति को और भी तेज करने का निर्देश दिया गया है।