पटना के इन क्षेत्रों में आज चलेगा बुल्डोजर, तोड़े जायेंगे 50 से अधिक लोगो के मकान।

बिहार की राजधानी पटना में आज बुलडोजर चलेगा।पटना के मीठापुर के पास रेलवे ओवरब्रिज के पुनपुन लेग को चालू करने के लिए आज अतिक्रमण हटाने का अभियान चलाया जाएगा। पुनपुन लेग का निर्माण कार्य लगभग लगभग पूरा हो चुका है और तकरीबन 800 मीटर की दूरी का काम बाधित होने के कारण इसे अभी तक चालू नहीं किया जा सका है।

आज निर्माण कार्य में बाधा बननेवाले लगभग 50 से अधिक मकानों का हिस्सा तोड़ा जाएगा। इनमें से कुछ मकान पूरी तरह से तोड़ दिए जाएंगे जबकि कुछ मकानों को आंशिक तौर पर तोड़ा जायेगा।

जिला प्रशासन के अधिकारियों की मानें तो बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के इंजीनियर, भू-अर्जन कार्यालय और सदर अंचल के अमीन की टीम बनाकर जमीन की नापी करने के साथ मकानों को तोड़े जाने वाले हिस्से में लाल निशान लगाया जा चुका है। शुक्रवार को माइक से घोषणा कर लोगों को मकान तोड़े जाने की जानकारी दी जा चुकी है। आज से शुरू हो रही इस कार्रवाई के दौरान पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट और पुलिस बल की तैनाती होगी। इस करवाई का निरीक्षण जिला नियंत्रण कक्ष से किया जाएगा। माइकिंग के दौरान कुछ मकान मालिकों ने यह शिकायत किया था कि उनको अभी तक मुआवजा नहीं मिला है। इस पर अधिकारियों ने सभी को जिला भू-अर्जन कार्यालय जाने को कहा है।

आपको बता दें कि ओवरब्रिज का निर्माण कार्य तीन साल से ठप पड़ा हुआ है। इसका निर्माण इरकॉन कंपनी कर रही है। जमीन अधिग्रहण होने के बाद अगले महीने से निर्माण का काम शुरू कर दिया जायेगा। जिला प्रशासन के अधिकारियों के मुताबिक अधिग्रहण के खिलाफ स्थानीय लोग कोर्ट चले गए थे। कोर्ट के आदेश के मुताबिक सभी को नियमानुकूल मुआवजे का भुगतान करना है। इसके लिए जिला भू-अर्जन कार्यालय में आवेदन सहित बैंक अकाउंट देकर राशि लेनी है। इसके लिए सभी को बुलाया गया है। इन सभी लोगों की जमीन बकास भूमि है जो सरकार की तरफ से लीज पर दिया गया है।