वाहनों के चेकिंग को लेकर सख्त हुआ प्रशासन, ट्रैफिक नियम तोड़ने वालो की अब खैर नहीं।

जिलाधिकारी पटना डॉ चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक समाहरणालय सभागार में की गई। उन्होंने वाहनों का सुरक्षित एवं सुगम परिचालन सुनिश्चित कराने /दुर्घटना में कमी लाने / सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने / विशेष अतिक्रमण/ वाहन जांच अभियान चलाने तथा पार्किंग सहित कई अन्य मूलभूत सुविधा की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

समीक्षा के दौरान अवगत कराया गया जिला अंतर्गत 223 प्रदूषण जांच केंद्र हैं। जिला के 211 पेट्रोल पंप में से 72 पेट्रोल पंप पर प्रदूषण जांच केंद्र स्थापित है। जिलाधिकारी ने नये पेट्रोल पंप हेतु अनापत्ति प्रमाण पत्र देने के दौरान प्रदूषण जांच केंद्र के अधिष्ठापन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया साथ ही नवीकरण के दौरान भी प्रदूषण जांच केंद्र के अधिष्ठापन का अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा। नये प्रावधान के अनुरूप प्रदूषण जांच केंद्र प्रोत्साहन योजना के तहत चयनित लाभार्थी को ₹300000 तक का अनुदान दिया जाता है। बेलछी प्रखंड में चयनित लाभार्थी को 300000 रुपए का अनुदान दिया जाएगा।

वाहनों का सुगम एवं सुरक्षित परिचालन सुनिश्चित कराने हेतु वाहन चेकिंग का सघन अभियान चलाया गया। विगत 3 महीने में 2,87,63,500 रुपये के जुर्माना राशि की वसूली की गई है। इसमें जिला परिवहन कार्यालय द्वारा 1,29,51,000 रू., यातायात पुलिस द्वारा 1,50,82,000 रू. तथा जेनरल पुलिस द्वारा ₹7,30,520 के जुर्माना राशि की वसूली की गई है। कोविड के दौरान वाहन चेकिंग से 34,38,750रू की जुर्माना राशि की वसूली की गई है। जिला परिवहन कार्यालय द्वारा वसूले गए जुर्माना राशि 1,29,51,600 रुपए में से ओवरलोडिंग के लिए 9,88,8800 रू ,ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ₹85000, प्रदूषण के लिए ₹90000, फिटनेस के लिए ₹40000 हेलमेट के लिए ₹8000 अन्य दंड के रूप में 2,81,8800 रू. की वसूली की गई है। जिलाधिकारी ने वाहन चेकिंग का अभियान सतत रूप से जारी रखने तथा उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध मोटर वाहन अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

बैठक में अवगत कराया गया कि शहर में सीएनजी के 3 फिलिंग स्टेशन हैं। दो सीएनजी स्टेशन पर पाइप लाइन द्वारा तथा एक स्टेशन पर टैंकर द्वारा सीएनजी आपूर्ति की व्यवस्था है। जिलाधिकारी ने गेल ( Gas authority of india Ltd )से समन्वय स्थापित कर सीएनजी की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित कराने तथा बाधित नहीं रखने का निर्देश दिया ताकि शहर मे विधि व्यवस्था एवं जाम की समस्या पैदा ना हो।

बैठक में अवगत कराया गया कि सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों के इलाज हेतु तत्क्षण अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्तियों के लिए ₹5000 पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र देने का प्रावधान है। जिलाधिकारी ने सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को आपातकालीन सेवा प्रदान करने वाले ऐसे व्यक्तियों को चिन्हित करने तथा सरकारी प्रावधान के अनुरूप सम्मानित करने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने सड़क दुर्घटना को रोकने हेतु ब्लैक स्पॉट को चिन्हित करने तथा इन स्थलों पर सुरक्षा मानक के तहत एहतियाती उपायों का पालन कराने हेतु आवश्यक कार्रवाई के तहत डिवाइडर, साइनेज , लाइट आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

सड़क सुरक्षा के बारे में आम लोगों को जागरुक एवं प्रेरित करने हेतु प्रखंड /अनुमंडल एवं जिला स्तर पर सार्वजनिक स्थलों को चिन्हित करते हुए फ्लेक्स लगाने का निर्देश दिया ताकि अधिकाधिक व्यक्ति सड़क सुरक्षा के एहतियाती उपायों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।