बिहार सरकार में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री सुमित कुमार सिंह ने जारी किया एक वर्ष का रिपोर्ट कार्ड।

पटना। बिहार सरकार में विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्री सुमित कुमार सिंह ने आज पटना पोलो रोड अवस्थित अपने आवास पर अपने मंत्रालय और अपने कार्यकाल के एक वर्ष का रिपोर्ट कार्ड जारी किया। रिपोर्ट कार्ड को सेवा समर्पण और सुशासन को समर्पित किया गया है। रिपोर्ट कार्ड जारी करते हुए विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा कि सर्वप्रथम वे चकाई विधानसभा क्षेत्र की जनता का आभार व्यक्त करते हैं जिन्होंने उनके ऊपर विश्वास जताते हुए विधानसभा भेजने का काम किया है चकाई की जनता के आशा के अनुरूप उनके समग्र निरंतर गुणात्मक विकास हेतु सतत प्रयत्नशील हैं उनके जीवन में अपेक्षित सुधार के लिए कटिबद्ध है साथ ही साथ राज्य के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री के रूप में मुख्यमंत्री के द्वारा दिए गए उत्तर दायित्व के निष्ठा पूर्वक निर्वहन हेतु वचनबद्ध हैं। राज्य के विद्यार्थियों को तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता पूर्ण राज्य के अंतर्गत ही प्राप्त हो इस दिशा में निरंतर कार्य किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में राज्य के प्रत्येक जिला में अभियंत्रण महाविद्यालय पॉलिटेक्निक संस्थान की स्थापना की गई है।

उद्योग की मांग के अनुरूप दिया जा रहा हैं स्किल डेवलपमेंट पर ध्यान।

मंत्री के रूप में पूरे राज्य में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के माध्यम से होने वाले कार्यों को गति से गुणवत्ता पूर्ण तरीके से पूर्ण किया जा रहा है। वहीं जमुई जिला चकाई विधानसभा क्षेत्र हेतु भी अपने क्षेत्र के खैरा प्रखंड के बेलवा ग्राम में राजकीय चिकित्सा अस्पताल से महाविद्यालय स्वास्थ्य के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा श्री कृष्ण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का कार्य अत्यंत हर्ष का विषय है। विभिन्न पुलिया का निर्माण आधारभूत संरचना का निर्माण श्रमिकों अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जाति अल्पसंख्यक वर्ग महिलाएं विद्यार्थियों गरीबों के उत्थान के लिए तत्पर है।रिपोर्ट कार्ड जारी करते हुए उन्होंने कहा कि न्याय के साथ विकास की अवधारणा को पूरा किया गया है। बिहार का शिक्षण संस्थानों को उत्कृष्टता के शिखर पर ले जाना और बिहार पूरे देश में शिक्षा के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ लाया जाए और हमारे बिहार के प्रतिभाशाली छात्र छात्राएं सभी मोर्चों पर देश का नेतृत्व करें ऐसा इनका लक्ष्य है। किसी भी देश का भविष्य शिक्षा प्रणाली पर ही निर्भर करता है। जिस देश में साक्षरता दर और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का स्तर जितना अधिक रहेगा वह देश उतना ही विकसित होगा। जीवन में शिक्षा का उतना ही महत्व है जितना जीवित रहने के लिए भोजन का ।उसी को ध्यान में रखते हुए विभाग के द्वारा कई कार्य योजनाओं को पूर्ण किया गया। अपने विभाग द्वारा किए जा रहे सभी कार्यों का ब्यौरा देते हुए मंत्री ने अपने विधानसभा क्षेत्र में किए जा रहे विकास योजनाओं पर भी विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि चकाई विधानसभा में उच्चस्तरीय 36 पुलों के लिए राशि करीब 125 करोड़ रुपए इसी वित्तीय वर्ष में पूर्ण कर लिया जाएगा क्षेत्र में एक साल के अंदर 20 समुदायिक भवन शौचालय योजना का कार्य आरंभ हुआ है।

बारा कब्रिस्तान चकाई कांकेर घेराबंदी कार्य के लिए राशि आवंटित हो चुकी है।

चकाई विधानसभा में दो सौ करोड़ की सड़क योजना अभी चल रहा है जिसे इस वर्ष में पूरा किया जाएगा। सोनो और चकाई बाजार की जर्जर सड़क की मरम्मत का कार्य पूर्ण किया गया है। जमुई जिला के चकाई विधानसभा अंतर्गत माधोपुर स्थित 110 एकड़ में फैले महावीर वाटिका इको पार्क के सौंदर्यीकरण और सुधा पार्लर की स्थापना की गई है। वृद्ध आश्रम के लिए चकाई में 27.61 करोड़ रुपए का कार्यरंभ है। नावाडीह सिल्फरी में वृद्धाश्रम गृह का निर्माण किया जा रहा है। बीड़ी मजदूर श्रमिकों की आर्थिक स्थिति सुधारने हेतु उनके न्यूनतम मजदूरी मूल्य में वृद्धि के लिए निरंतर प्रयास किये जा रहे है। अपने विभाग के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि बिहार के सभी 38 जिलों में इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना सात निश्चय पार्ट वन के तहत हो रहा है। बिहार के 38 जिलों में सरकारी पॉलिटेक्निक महाविद्यालय की स्थापना एवं अतिरिक्त जो पॉलिटेक्निक महाविद्यालय की स्थापना यानी कुल 44 पॉलिटेक्निक कॉलेजों की स्थापना की गई है डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम साइंस सिटी पटना की स्थापना हेतु 20.48 एकड़ जमीन में 640 करोड़ की लागत से निर्माण कार्य प्रगति पर है। जिसे दिसंबर 2022 में पूरा कर लिया जाएगा। गया में नेशनल काउंसिल आफ साइंस म्यूजियम भारत सरकार का उपक्रम के माध्यम से रीजनल साइंस सिटी की स्थापना की जा रही है। दरभंगा में भवन निर्माण विभाग के माध्यम से तारामंडल का निर्माण किया जा रहा है। बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए प्लेसमेंट सेल स्थापना की जा रही है। तो पोलटेक्निक में क्रेडिट आधारित मूल्यांकन प्रणाली के साथ-साथ संशोधित पाठ्यक्रम लागू किया गया है। पुस्तकों पत्रिकाओं और आवश्यक सॉफ्टवेयर की खरीद की गई है। बड़े पैमाने पर आईसीटी आधारित शिक्षा के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम वर्चुअल नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी इंजीनियरिंग पॉलिटेक्निक कॉलेज में लागू किया गया है। स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत मैन स्किलिंग कुशल युवा प्रोग्राम एडवांस सीएनसी मशीनरी प्रशिक्षण कार्यक्रम सिस्को द्वारा सीएसआर के तहत सीसीएनए और आईटी एसेंशियल प्रशिक्षण प्रोग्राम की व्यवस्था की गई है। कोविड 19 के दौरान सूचना और संचार प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए गूगल क्लासरूम और अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की गई वर्चुअल क्लास सॉफ्टवेयर के छात्रों के लिए ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म के रूप में विकसित किया गया उन्होंने कहा कि हमारी प्रतिबद्धता लोगों की लोगों द्वारा और सदैव लोगों के लिए है उन्होंने कहा कि बिहार के लोकप्रिय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मार्गदर्शन में बिहार के दूरस्थ और नक्सलवाद क्षेत्र जमुई जिला अंतर्गत चकाई विधानसभा क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास का कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि जो अपेक्षाएं क्षेत्र की जनता ने व बिहार के मुख्यमंत्री ने उनसे रखी है उस पर भी पूरी ईमानदारी के साथ खरा उतरने की कोशिश में है। एक वर्ष के अपने कार्यकाल में उन्होंने विकास से कभी समझौता नहीं किया है। उन्होंने चकाई को विकास के मामले में चंडीगढ बनाने की अपने वादे को फिर से दोहराया। आयोजित प्रेस वार्ता में उनके आप्त सचिव पुरणेंदु कुमार, मंत्री सुमित कुमार सिंह के निजी मीडिया प्रभारी अनूप नारायण सिंह भी उपस्थित थे।