मणिपुर में पहले चरण का मतदान आज, 38 विधानसभा सीटों पर डाले जाएंगे वोट।

मणिपुर में दो चरण में विधानसभा चुनाव होंगे। दो चरणों में हो रहे विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान आज होना है। मणिपुर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 38 विधानसभा सीटों पर मतदान की प्रक्रिया संपन्न होगी। चुनाव आयोग ने दावा किया है कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए जरूरी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

मणिपुर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में जिन 38 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है, उनमें से 29 पर्वतीय क्षेत्र की सीटें हैं। ये 29 विधानसभा सीटें इम्फाल ईस्ट, इम्फाल वेस्ट और बिष्णुपुर जिले की है। अन्य नौ विधानसभा सीटें चूड़ाचंदपुर, कांगपोकपी और फेरजॉल जिले की हैं। मणिपुर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 38 विधानसभा सीटों पर 173 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

मणिपुर चुनाव के पहले चरण में जिन 173 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर है, उनमें 15 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं। मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के साथ ही उनके मंत्रिमंडल के साथी थोंगम बिस्वजीत सिंह, विधानसभा के स्पीकर वाई खेमचंद सिंह, डिप्टी सीएम युमनाम जोयकुमार के साथ ही कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष एन लोकेश सिंह की किस्मत का फैसला भी इसी चरण में होना है।

चुनाव अधिकारियों ने शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं। मतदान केंद्रों पर स्थानीय पुलिस के साथ ही अर्धसैनिक बलों के जवान तैनात किए जाएंगे। पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों पर पहुंच गई हैं। जिन जिलों में मतदान होना है, वहां की पुलिस अलर्ट पर है। जिले की सीमा पर चेकिंग तेज कर दी गई है। चुनाव में निष्पक्षता को लेकर चुनाव आयोग सतर्क नजर आ रहा है।