लुधियाना: घर में आग लगने से बिहार के समस्तीपुर के एक ही परिवार के 7 लोग जिंदा जले।

पंजाब के लुधियाना से दिल दहला देने वाली खबर सामने आई है।शहर के टिब्‍बा रोड स्थित मक्‍कड़ कॉलोनी में आग लगने से एक ही परिवार के 7 लोग जिंदा जल गए। मरने वालों में 5 बच्‍चे भी शामिल हैं। आग लगने की सूचना पर फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची, लेकिन तब तक सबकुछ तबाह हो चुका था अग्निशमन की टीम ने आग बुझाने के बाद तलाशी ली तो एक ही पर‍िवार के सातों लोगों के शव बुरी तरह से जले मिले। अगलगी की घटना में मारे गए सभी लोग बिहार के समस्‍तीपुर जिले के बाघोपुर गांव के रहने वाले थे। इस घटना से पूरे गांव में शोक की लहर दौड़ गई है। बता दें कि इससे पहले आई एक खबर ने भी लोगो का दिल दहला दिया था जिसमे हैदराबाद और एलुरु (आंध्र प्रदेश) में आग लगने की घटना में बिहार के कई मजदूर मारे गए थे।

जानकारी के अनुसार, आग लगने की यह भीषण घटना लुधियाना के टिब्‍बा रोड स्थित मक्‍कड़ कॉलोनी में मंगलवार देर रात हुई। जब आग लगी उस वक्‍त झोपड़ी में परिवार के सभी सात सदस्‍य मौजूद थे। मृतक बिहार के समस्तीपुर जिले के रहने वाले थे। सुरेश कुमार यहां कबाड़ का काम करते थे। उनकी उम्र 55 साल बताई जा रही है। मृतकों में 5 बच्चे भी शामिल हैं। सुरेश कुमार के साथ उनकी 52 साल की पत्नी अरुणा देवी, 15 साल की बेटी राखी, 10 साल की मनीषा, 8 साल की गीता, 5 साल की चंदा और 2 साल के बेटे सन्नी की इस हादसे में मौत हो गई। इस हादसे में सुरेश के बड़े बेटे राजेश की जान बच गई है। वह रात को अपने दोस्त के घर चला गया था।

कैसे हुआ इतना बड़ा हादसा?
घटना की सूचना के बाद पुलिस-प्रशासन के अलावा डॉक्टरों की टीम भी मौके पर पहुंच गई थी। पुलिस कमिश्नर कौस्तब शर्मा भी घटनास्‍थल पर पहुंचे। किसी तरह शवों को मलबे से बाहर निकाला गया। सभी शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए अस्पताल भिजवाया दिया गया। हालांकि, आग लगने के कारण कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हो सके हैं, लेकिन बताया जा रहा है कि कूड़े के ढेर में आग लगने का कारण झुग्गी उसकी चपेट में आ गया। फिलहाल पुलिस इस पूरे मामले की जांच कर रही है। फॉरेंसिक एक्‍सपर्ट की टीम ने भी घटनास्‍थल से साक्ष्‍य जुटाए हैं।

एक सप्‍ताह में बिहार के 11 प्रवासियों की मौत
बिहार से अन्‍य प्रदेशों में कमाई के लिए गए लोगों के लिए यह सप्‍ताह काफी अपशकुन वाला रहा है। लुधियाना से पहले आंध प्रदेश के एलुरु में स्थित एक केमिकल फैक्‍ट्री में आग लगने से बिहार के नालंदा के 4 लोगों की मौत हो गई थी। इस हादसे में कुल 6 लोगों की मौत हुई थी। अब लुधियाना में आग लगने की घटना में बिहार के 7 लोगों की मौत हो गई है। बता दें कि इससे पहले हैदराबाद में एक कबाड़ के गोदाम में आग लगने से बिहार के 11 मजदूरां की मौत हो गई थी।