आंधी तूफान के साथ आई झमाझम बारिश ने बिहार के लोगो को दिलाया गर्मी से राहत, कल के मुकाबले आज का तापमान रहा कल से 4° कम।

बिहार में मौसम ने फिर एक बार करवट बदला है। प्रदेश के कई जिलों में आंधी के साथ झमाझम बारिश भी हुई है। वहीं, कुछ जगहों पर तेज हवा के साथ बूंदाबांदी हुई है। पटना छपरा, सीवान, बक्सर, भोजपुर में करीब आधे घंटे तक झमाझम बारिश हुई। बारिश होने के बाद मौसम एक दम ठंडा हो गया है। झमाझम बारिश ने लोगों को भीषण गर्मी से अचानक राहत दिला दी है। ठंडा मौसम होने के बाद लोग बाहर निकलकर मौसम का आनंद भी लेते दिख रहे है। मौसम विभाग ने प्रदेश के 10 जिलों में गुरुवार को सामान्य से मध्यम बारिश होने की संभावना बताया है। साथ ही आंधी का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है। इन जिलों में पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, औरंगाबाद, गया, नवादा और रोहतास शामिल हैं।

एक सप्ताह तक गर्मी से मिलेगी राहत
प्रदेश में छिटपुट बारिश के आसार आठ मई तक बने हुए हैं। हालांकि, कल से दिन के तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि के आसार हैं। हालांकि, प्रदेश में अगले एक हफ्ते तक लू चलने के आसार नहीं हैं। प्रदेश में अब भी पुरवैया हवा चल रही है। बुधवार को दक्षिण-पश्चिम बिहार और उत्तर-पूर्व क्षेत्र के बीच अधिकतम तापमान में औसतन छह डिग्री का अंतर दर्ज किया गया है।

मौसम विभाग का अलर्ट
मौसम में आयी अचानक बदलाव से भीषण गर्मी से जूझ रहे आम लोगों को काफी राहत मिली है। पटना, छपरा, सीवान, बक्‍सर, भोजपुर समेत बिहार के कई हिस्सों में सुबह तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गयी। बता दें कि मौसम विभाग ने बिहार के कई इलाकों में बारिश के साथ वज्रपात होने का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने मुजफ्फरपुर, जहानाबाद, वैशाली, अरवल, जहानाबाद, नालंदा, समस्तीपुर, दरभंगा और सीतामढ़ी के लिए भी वज्रपात और आंधी के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही स्‍थानीय प्रशासन और लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है।