कल बिहार आ रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बिहार सरकार और पटना जिला प्रशासन ने पूरी कर ली तैयारियां……

बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी समापन समारोह में शामिल होने के लिए 12 जुलाई को यानी की कल भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पटना आ रहे हैं। प्रधानमंत्री के इस बिहार दौरे को लेकर राज्य सरकार और पटना जिला प्रशासन ने तमाम तैयारियां पूरी कर ली है। प्रधानमंत्री पटना में तकरीबन दो घंटा रुकेंगे। नरेंद्र मोदी देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री होंगे जो बिहार विधानसभा आ रहे हैं।

कितने बजे पहुंचेंगे पटना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौड़े की संभावित जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी 12 जुलाई की शाम 5.20 मिनट पर विशेष विमान से पटना के जयप्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचेंगे। एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित मंत्रिमंडल के कई सदस्य नरेंद्र मोदी का स्वागत करेंगे। इसके बाद यहां से वह 5.55 बजे सीधे बिहार विधानसभा परिसर में आयोजित शताब्दी समापन समारोह में शिरकत करने जायेंगे।

शताब्दी स्मृति उद्यान का करेंगे उद्घाटन
विधानमंडल परिसर में पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री 6 बजे शताब्दी स्मृति स्तंभ और 100 औषधीय पौधों से युक्त शताब्दी स्मृति उद्यान का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद यहां नरेंद्र मोदी शताब्दी उद्यान का नामकरण भी करेंगे। इसके बाद 6:09 बजे प्रधानमंत्री विधानसभा के डिजिटल संग्रहालय और अतिथि शाला का भी शिलान्यास करेंगे।

7:05 बजे एयरपोर्ट के लिए होंगे रवाना
उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री विधानसभा परिसर में बने कार्यक्रम स्थल के मंच पर आसीन होंगे। जहां मुख्य मंच पर उनका स्वागत कार्यक्रम किया जाएगा। प्रोटोकॉल के मुताबिक, पहले स्वागत भाषण बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा देंगे, हालांकि समय की काफी कमी रहेगी, ऐसे में भाषण देने वालों की फेहरिस्त में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राज्यपाल रहेंगे। कार्यक्रम के बाद शाम 7.05 बजे पीएम विधानसभा परिसर से एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे।

9 लोग ही रहेंगे मंच पर मौजूद
पूरे कार्यक्रम में 1700 लोगों की मौजूदगी के लिए तैयारी की गई है। हालांकि कार्यक्रम के दौरान मंच पर काफी सीमित लोग ही रह पाएंगे। प्रधानमंत्री, विधानसभा अध्यक्ष, बिहार के मुख्यमंत्री समेत कुल 9 लोग ही शताब्दी समापन समारोह के दौरान मंच पर मौजूद रहेंगे। हालांकि इसको अंतिम रूप पीएमओ की स्वीकृति के बाद दिया जाएगा।