बिहार में सरकारी विभागों के वेबसाइट दो दिनों के लिए रहेंगे ठप, सरकारी पैसों के ट्रांसफर पर भी आएगा असर, जानिए क्या है कारण….।

अगर आप बिहार राज्य में रहते हैं और सरकारी विभागों के वेबसाइट से जुड़े कुछ कार्य आपके बाकी हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। आपको बता दे कि बिहार में शनिवार और रविवार को सभी सरकारी विभागों की वेबसाइट बंद रहेंगी। राज्य में अगले दो दिन किसी तरह के ऑनलाइन काम नहीं हो सकेंगे। इस दौरान स्टेट डेटा सेंटर की सेवाएं भी बंद रहेंगी। जिला कार्यालयों और विभागों के जनता से जुड़े सभी कामों पर असर पड़ेगा।

शनिवार और रविवार को इस कारण बंद रहेंगी सरकारी विभागों की ऑनलाइन सेवाएं….

स्टेट डेटा सेंटर के मेंटेनेंस कार्य के चलते दो दिनों तक ऑनलाइन सेवाओं को बंद किया गया है। इस दौरान सभी उपकरणों की जांच की जाएगी और इससे जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान किया जाएगा। सूचना एवं प्रावैधिकी विभाग ने राज्य के अन्य सभी विभागओं, डीजीपी, प्रमंडलीय आयुक्त, डीएम और एसपी को पत्र लिखकर इसकी जानकारी दी है। इसके मुताबिक सरकारी विभागों की वेबसाइट्स अब रविवार रात या सोमवार सुबह तक ही सुचारू हो पाएंगी।

गौरतलब है कि बिहार में 44 सरकारी विभाग हैं। इनसे जुड़ी सभी जानकारियां और कई सेवाएं जनता को ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाती हैं। मगर दो दिनों तक वेबसाइट्स काम नहीं करने से लोग ये सेवाएं नहीं ले पाएंगे। साथ ही इनके जरिए होने वाली गतिविधियां भी संचालित नहीं हो पाएंगी। सरकारी पैसा भी ऑनलाइन ट्रांसफर नहीं हो पाएगा।