मां के दर्शन से लौट रहे 25 श्रद्धालु, काल के गाल में हुए समाहित,, मरने वालों में 11 मासूम जिंदगियां भी ……

कानपुर में नवरात्र‍ि के दौरान माता चंद्र‍िका देवी मंद‍िर से लौट रहे श्रद्धालुओं की खुशी अचानक तब मातम में बदल गई जब ट्रैक्‍टर की ट्रॉली श्रद्धालुओं के साथ पलट गई। इस भयानक हादसे में अब तक 25 लोगों के मरने की बात कही जा रही है। बताया जा रहा है क‍ि इस हादसे में 11 बच्‍चे भी श‍िकार हो गए। हालांकि‍, आध‍िकार‍िक रूप से मृतकों का अभी कोई आंकड़ा जारी नहीं किया गया है। वहीं, इस भयानक हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मृतकों के पर‍िजनों को राहत स्‍वरूप दो लाख रुपये और घायलों को 50 हजार की मदद देने का ऐलान क‍िया है। घायलों को एम्‍बुलेंस की मदद से नजदीकी अस्‍पताल पहुंचाया गया।

प्रधानमंत्री कार्यालय के आध‍िकार‍िक ट्वीटर अकाउंट से ट्वीट क‍र बताया गया है, ‘कानपुर में ट्रैक्टर-ट्राली दुर्घटना से व्यथित हूं। मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपनों को खोया है। घायलों के ल‍िए मैं प्रार्थना कर रहा हूं। स्थानीय प्रशासन प्रभावितों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहा है। ट्वीट में आगे कहा गया है कि हादसे में मृतकों के परिजन को पीएमएनआरएफ से 2 लाख का भुगतान किया जाएगा। वहीं, घायलों को 50 हजार रुपये की मदद की जाएगी।

‘ट्रैक्‍टर ट्रॉली से न करें यात्रा’
वहीं, सीएम योगी ने भी कानपुर हादसे में मृतकों के परिजनों को रुपये दो लाख की एवं गंभीर घायलों को रुपये पचास हजार की आर्थिक सहायता दिये जाने के निर्देश दिया है। वरिष्ठ मंत्री राकेश सचान एवं अजीत पाल को मौके पर जाकर राहत कार्यों में तेजी लाने के निर्देश मिले हैं। सीएम योगी ने ट्रैक्‍टर ट्रॉली से यात्रा न करने की सलाह दी है। उन्‍होंने इसका उपयोग स‍िर्फ सामान लाने और ले जाने के ल‍िए करने की बात कही है।

जानकारी के मुताब‍िक, उत्तर प्रदेश के कानपुर में नरवर थाना क्षेत्र में भीषण हादसा हुआ है. बताया जा रहा है कि बकेवर से दो दर्जन से अधिक लोग मां चंद्र‍िका देवी के दर्शन कर ट्रैक्टर ट्रॉली पर सवार होकर लौट रहे थे. रास्ते में ट्रैक्टर ट्रॉली अनियंत्रित होकर पलट गई. इस हादसे में 24 लोगों की मौत हो गई. सूचना के बाद प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और राहत कार्य शुरू कर दिया है. सभी को हॉस्पिटल पहुंचाया जा रहा है.