प्रभु श्री राम करेंगे रावण का वध, जानिए कैसी है तैयारी…

पूरे जिले में कुल 20 जगहों पर रावण वध कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है। मुख्य कार्यक्रम शहर के गांधी मैदान में होगा। दो साल के बाद रावण वध कार्यक्रम व दुर्गापूजा का आयोजन बिना किसी प्रतिबंध के हो रहा है। इसलिए अपार जन समूह के एकत्रित होने की संभावना है। विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिए पूरे गांधी मैदान को चार सेक्टर में बांटा गया है। हर सेक्टर में एंबुलेंस, फायर यूनिट व पेयजल की व्यवस्था की गयी है। सेक्टर में अपर जिला दंडाधिकारी व डीएसपी को वरीय प्रभार में रखा गया है। प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी डॉक्टरों, फायर यूनिट के पदाधिकारियों और पेयजल व्यवस्था के प्रभारी पदाधिकारियों से समन्वय बनाये रखेंगे।

पूरे गांधी मैदान व आसपास हाइ क्वालिटी के 59 सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जायेगी। गांधी मैदान में अस्थायी नियंत्रण कक्ष भी कार्यरत रहेगा। 10 वाच टावर बनाये गये हैं। यह जानकारी सोमवार को डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो ने दी। वे रावण वध कार्यक्रम में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों और पुलिस पदाधिकारियों को संयुक्त ब्रीफिंग में संबोधित कर रहे थे। डीएम-एसपी ने कहा कि रावण वध कार्यक्रम के अवसर पर विधि-व्यवस्था बनाया रखना सर्वोच्च प्राथमिकता है।

दंडाधिकारियों व वरीय पुलिस पदाधिकारियों के साथ गांधी मैदान व आस-पास कुल 37 स्थानों पर 61 दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। दंडाधिकारियों के साथ पुलिस पदाधिकारियों को भी तैनात किया गया है। महिला बल, लाठी बल एवं अन्य पुलिस बल भी ड्यूटी पर मुस्तैद रहेंगे। जिला नियंत्रण कक्ष में पांच दंडाधिकारियों और गांधी मैदान नियंत्रण कक्ष में छह दंडाधिकारियों को सुरक्षित रखा गया है। सभी गेट पर दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों व बलों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। चार क्विक रिस्पॉन्स टीमें भी तैनात रहेंगी।

चारों ओर बेहतर प्रकाश की व्यवस्था होगी
गांधी मैदान के चारों ओर बेहतर प्रकाश की व्यवस्था होगी। गांधी मैदान की चारों ओर 34 प्रकाश मीनारों से 136 एलइडी मेटल लाइट, 112 पोल लाइट व 15 हाइमास्ट लाइट लगायी गयी हैं। पाथवे लाइट की भी बेहतर व्यवस्था रहेगी। गांधी मैदान व उसके आस-पास का क्षेत्र नो पार्किंग, नो वेडिंग जोन है। पांच अक्तूबर को दो बजे दिन के बाद गांधी मैदान की तरफ वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा। लोग रावण वध कार्यक्रम देखने के लिए गांधी मैदान में पैदल आयेंगे। रावण दहन कार्यक्रम स्थल के आस-पास चार फायर यूनिट तैनात रहेगी। गांधी मैदान में हेल्प डेस्क (खोया-पाया सहायता केन्द्र) कार्यरत रहेगा। यह हेल्प डेस्क गेट नंबर 5, 7, 10 एवं ध्वजारोहण स्थल के पास क्रियाशील रहेगा।