बिहार: कुल 12 आईएएस अधिकारियों एवम् बिहार प्रशासनिक सेवा के 25 अधिकारियों का हुआ तबादला…..

दीपावली से पहले एक बार फिर बिहार में भारी पैमाने पर आईएएस-आईपीएस अधिकारियों का तबादला किया गया है। गृह विभाग ने मंगलवार की शाम 11 आईपीएस अफसरों का एक साथ तबादला कर दिया। बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस के साथ ट्रैफिक आईजी रहे एमआर नायक को मगध क्षेत्र, गया का नया आईजी बनाया गया है। वहीं गया के आइजी रहे विनय कुमार को नई जिम्मेवारी सौंपते हुए उन्हे आईजी पुलिस मुख्यालय की नई जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा वो बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस के आईजी के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगे।

अभी तक आईजी मुख्यालय के पद पर रहे गणेश कुमार को तकनीकी सेवाएं एवं वायरलेस में आईजी का पद दिया गया है, इसके साथ ही वह आईजी आधुनिकीकरण के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे। आईजी आधुनिकीकरण रहें केएस अनुपम को गृह विभाग में नया दायित्व सौंपते हुये विशेष सचिव बनाया गया है। अभी तक विशेष सचिव की जिम्मेदारी आईपीएस विकास वैभव संभाल रहे थे। आईजी विकास वैभव को अब आईजी सह अपर महासमादेष्टा गृह रक्षा वाहिनी एवं अग्निशाम सेवा का दायित्व सौंपा गया है।

दयाशंकर के निलंबन के बाद खाली पड़े पद पर जमालपुर रेल एसपी आमिर जावेद को पूर्णिया का नया एसपी बनाया गया है। पुलिस मुख्यालय में सहायक पुलिस महानिरीक्षक (क्यू) निलेश कुमार को बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस का अतिरिक्त प्रभार सौपा गया है। उधर कटिहार रेल एसपी संजय भारती को जमालपुर रेल एसपी का अतिरिक्त प्रभार मिला है।

वैशाली एएसपी शुभांक मिश्रा को फारबिसगंज का एसडीपीओ बनाया गया है। रोहतास के एएसपी के रामदास को गया के शेरघाटी का एसडीपीओ, गया की एएसपी स्वीटी सहरावत को औरंगाबाद सदर एसडीपीओ, मुजफ्फरपुर के एएसपी सरथ आर एस को मोतिहारी के चकिया का एसडीपीओ और दरभंगा के एएसपी विक्रम सिहाग को रजौली का नया एसडीपीओ बनाया गया है। गृह विभाग द्वारा जो अधिसूचना जारी की गई हैं उसमें बिहार पुलिस सेवा के पांच पदाधिकारियों का भी तबादला किया है।

शेरघाटी के एसडीपीओ रहे प्रवेंद्र भारती अब पटना के नये ट्रैफिक डीएसपी बनाये गये हैं। मोतिहारी के चकिया के एसडीपीओ संजय कुमार को बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस-14, जबकि फारबिसगंज के एसडीपीओ रामपुकार सिंह को पुलिस मुख्यालय पटना, संजय कुमार पांडेय को रजौली एसडीपीओ से सीआइडी जबकि गौतम शरण ओमी को औरंगाबाद सदर एसडीपीओ से विशेष शाखा के डीएसपी का दायित्व सौंपा गया है। इसके अलावा आईएएस अधिकारियों का तबादला किया गया है। कुल 12 आईएएस अधिकारियों का तबादला किया गया है। साथ ही बिहार प्रशासनिक सेवा के 25 अधिकारियों का भी तबादला कर दिया गया है।

Edited by:- siddharth pandey