पटना के चप्पे चप्पे पर अब होगी पटना पुलिस की नजर, राजधानी में लगेगा क्राइम पर पूरी तरह से रोक.. 2528 कैमरे से बदलेगी पटना की तस्वीर…

पटना स्मार्ट सिटी की ओर से तैयार इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सिस्टम की कमान जनवरी से पटना पुलिस के हाथो में सौंप दी जायेगी। इसके बाद पटना पुलिस इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सिस्टम से राजधानी पटना की मॉनीटरिंग करेगी। इस सिस्टम के तहत 15 दिसंबर तक पूरे शहर में 2528 सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम पूरा हो जायेगा।

पटना शहर में सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से शहर के लगभग हर कोने की निगरानी करना फिर पटना पुलिस के लिए आसान होगा। इसके अलावा अलग-अलग जगहों पर लगे 50 कॉल बॉक्स भी काम करना शुरू कर देंगे। इससे किसी तरह की समस्या होने पर लोग उसके बारे में बता सकते हैं। कॉल बॉक्स के जरिये समस्या की जानकारी इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सिस्टम में मिल जायेगी और तुरंत आसपास में खड़ी पुलिस जिप्सी से भी मदद मिल सकती है।

सीसीटीवी के जरिये पुलिस ट्रैफिक व्यवस्था के साथ हर तरह की गतिविधि पर नजर रख पाएगी। पटना स्मार्ट सिटी की समीक्षा बैठक के बाद पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक व नगर आयुक्त अनिमेष कुमार पराशर ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

आपको बता दें कि नगर निगम को पेपरलेस ऑफिस बनाने की तैयारी चल रही है यह काम एक सप्ताह में पूरा हो जायेगा। नगर आयुक्त ने बताया कि दो-तीन शाखाओं छोड़ कर सभी शाखाओंं की फाइल का कंप्यूटराइजेशन हो गया है। इसमें एनआइसी से सहयोग लिया गया है। इससे पारदर्शिता के साथ कागज व समय की बचत होगी। उन्होंने बताया कि वाट्सएप चैट बोट तैयार किया जायेगा। नगरनिगम में कार्यरत सफाई मजदूरोंं की उपस्थिति का औचक निरीक्षण उपस्थिति प्वाइंट पर होगा। इसके लिए धावा दल बनाया गया है। ज्ञात हो कि पहले निगम में निजी एजेंसी की ओर से कर्मियों की उपस्थिति में बड़ा हेर-फेर कर वेतन का उठाव कर लिया गया था।