भारत के सडक परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का बिहार कि जनता को बडा सौगात….तीन राज्यो को मिलेगा सिधा लाभ।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी आज सोमवार को एक दिवसीय दौरे पर बिहार आ रहे हैं। वे रोहतास व बक्सर में एनएच की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने उनके आगमन को लेकर दोनो जगहों पर तैयारीयां पुरा कर लिया है। उनके स्वागत की तैयारी की जा रही है।

तीन राज्यों का होगा भला…….

एनएचएआई के क्षेत्रीय अधिकारी अवधेश कुमार सिंह के अनुसार सोन पर बन रहे पंडुका के पास पुल का निर्माण कार्य होना है। 210 करोड़ की लागत से बनने वाले इस परियोजना का शिलान्यास होगा। इसके बनने से पंडुका से झारखंड के गढ़वा जाने की दूरी 200 किलोमीटर से घटकर मात्र 63 किमी हो जाएगी। यानी 137 किमी कम हो जाएगी। साथ ही, सासाराम, डेहरी ऑन सोन व औरंगाबाद के निवासियों को जाम से मुक्ति मिलेगी। बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ के लोगों को सुविधा होगी।

पटना से बक्सर सरपट पहुंचेगी गाडियां……..

इसी दौरान कोईलवर से भोजपुर के बीच बनी चार लेन सड़क और भोजपुर से बक्सर के बीच बनी चार लेन सड़क का भी लोकार्पण होगा। नितिन गडकरी इसे जनता को समर्पित करेंगे। बक्सर में गंगा पर बन रहे पुल को छोड़कर बनी इन दोनों सड़कों की लंबाई 92 किलोमीटर है। कोईलवर से भोजपुर के बीच बनी सड़क की लागत 1662 करोड़ तो भोजपुर से बक्सर के बीच बनी सड़क की लागत 1728 करोड़ है।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से यूपी……..

इस सड़क के बनने से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से बिहार का सुगम सम्पर्क होगा। लखनऊ के रास्ते दिल्ली पहुंचना आसान होगा। दिल्ली पहुंचने का समय 15 घंटे से घटकर 10 घंटे हो जाएगा। आरा में लगने वाले जाम से भी छुटकारा मिलेगा। 37 अंडरपास के बन जाने से पैदल यात्रियों को सुविधा होगी।