पटना। पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक में शामिल हुए मुख्यमंत्री….




मुख्य बिंदु-

पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के छात्र – छात्राओं को पढ़ने के लिए विशेष सुविधा दी जा रही है। राज्य सरकार अपने मद से इस पर काफी खर्च कर रही है। राज्य में बड़ी संख्या में इंजीनियरिंग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, पॉलिटेक्निक कॉलेज खोले गए हैं ताकि यहां के छात्र – छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सहुलियत हो उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्र – छात्राओं को बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दिया जा रहा है। राज्य में छात्र – छात्राओं को छात्रवृत्ति योजना का भी लाभ दिया जा रहा है।




पटना, 23 नवम्बर 2022 :- मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 1 अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प’ में पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की समीक्षा की। बैठक में पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के सचिव पंकज कुमार ने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं के संबंध में भी विस्तृत जानकारी दी।

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोग शुरु से ही पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के कल्याण के लिए कई कार्य करते आ रहे हैं। हमलोगों ने अलग से पिछड़ा वर्ग एवं अतिपिछड़ा कल्याण विभाग बनाया। पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं को पढ़ने के लिए विशेष सुविधा दी गई। राज्य सरकार अपने मद से इस पर काफी खर्च कर रही है। पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के कल्याण के लिये चलायी जा रही योजनाओं का क्रियान्वयन बेहतर ढंग से करते रहें ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में बड़ी संख्या में इंजीनियरिंग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, पॉलिटेक्निक कॉलेज खोले गए हैं ताकि यहां के छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सहुलियत हो । उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्र-छात्राओं को बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दिया जा रहा है। राज्य में छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति योजना का भी लाभ दिया जा रहा है। हमलोगों का उद्देश्य है कि राज्य के सभी छात्र-छात्राएं उच्च शिक्षा प्राप्त करें, उनका उत्थान हो। उन्होंने कहा कि पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं के उत्थान के लिए चलायी जा रही योजनाओं का प्रचार-प्रसार कराएं ताकि इसका वे लाभ उठा सकें।

बैठक में पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री अनिता देवी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, विकास आयुक्त विवेक कुमार सिंह, वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव सह मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव एस० सिद्धार्थ, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के सचिव पंकज कुमार, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के निदेशक वीरेंद्र यादव उपस्थित थे।