क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय, पटना द्वारा पासपोर्ट आवेदन और आवेदकों  को पासपोर्ट जारी करने के मामले में अन्य वर्षो के मुकाबले में बेहतर प्रदर्शन…

(प्रेस विज्ञप्ति)
प्रेस इन्फोर्मेशन ब्यूरो
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय,
भारत सरकार,पटना
——
क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय, पटना द्वारा पासपोर्ट आवेदन और आवेदकों
को पासपोर्ट जारी करने के मामले में अन्य वर्षो के मुकाबले में बेहतर प्रदर्शन
पटना,09 जनवरी 2023
. पासपोर्ट आवेदन और आवेदकों को पासपोर्ट जारी करने के मामले काफी बढ़ोतरी हुई है। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी तविशी बहल पांडे ने बताया कि वर्ष 2021 में 2,85,262 आवेदन  स्वीकृत  किए गए थे, जबकि वर्ष 2022 में यह बढ़कर 4,55,459 हो गई है। इसमें पासपोर्ट के अलावा पीसीसी आवेदन भी शामिल है।
क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी ने कहा कि स्वीकृत किए गए कुल  आवेदनों में से 1,48,943 आवेदन पासपोर्ट सेवा केन्द्रों में स्वीकृत किए गए हैं। वर्ष 2022 में 35वें  डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र के रूप में डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र, सुपौल का उद्घाटन किया गया था।
उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष में पुलिस जांच पूरी तरह से डिजिटल हो गया है। एम पासपोर्ट पुलिस एप्प पूरे बिहार के कुल 1082 थाना/उपथाना  में लागू किया जा चुका है और इसमें लगातार सुधार हो रहा है। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी तविशी बहल पांडे के कहा कि वर्ष 2022 में बिहार में पासपोर्ट के लिए पुलिस जांच करने वालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई एवं कई मामलों में विभिन्न जिलों में एफ आई आर दर्ज कराया गया और गिरफ्तारी की कार्यवाई भी हुई। उन्होंने सभी पासपोर्ट आवेदकों से आग्रह है कि वे किसी भी समस्या के समाधान के लिए कार्यालय के संबंधित अधिकारी से मिले। क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय सेवा प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है।