खाजपुरा शिव मंदिर में महाशिवरात्रि के अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारण हेतु बैठक आयोजित हुई ….

समाहरणालय, पटना
(जन-सम्पर्क शाखा)
==================
प्रे.वि.सं. 109
———————-
खाजपुरा शिव मंदिर में महाशिवरात्रि के अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारण हेतु बैठक आयोजित हुई
———————————–
डीएम व एसएसपी ने कहाः उत्कृष्ट भीड़-प्रबंधन, सुगम यातायात एवं सुदृढ़ विधि-व्यवस्था संधारण प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता; श्रद्धालुओं के लिए प्रशासनिक दृष्टिकोण से सभी सुविधा उपलब्ध रहेगी
————————————
नियंत्रण कक्ष कार्यरत रहेगा; दंडाधिकारियों तथा पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी; गश्ती दल भी तैनात रहेगाः डीएम व एसएसपी
—————————————-
सीसीटीवी कैमरा से निगरानी की जाएगी
————————————–
पटना, गुरूवार, दिनांक 02.02.2023ः जिला पदाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना  मानवजीत सिंह ढिल्लो ने कहा है कि खाजपुरा शिव मंदिर में आयोजित होने वाले महाशिवरात्रि के अवसर पर श्रद्धालुओं के लिए प्रशासनिक दृष्टिकोण से हर तरह की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। उत्कृष्ट भीड़-प्रबंधन, सुचारू यातायात तथा सुदृढ़ विधि-व्यवस्था संधारण जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। अधिकारीद्वय आज समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में इस विषय पर आयोजित एक बैठक में पदाधिकारियों एवं आयोजन समिति के सदस्यों को संबोधित कर रहे थे। डीएम डाॅ. सिंह व एसएसपी  ढिल्लो ने कहा कि इस अवसर पर दण्डाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।
डीएम डॉ. सिंह व एसएसपी ढिल्लो ने कहा कि महाशिवरात्रि महोत्सव के अवसर पर श्रद्धालुओं द्वारा गरिमापूर्ण ढंग से शालीनता के साथ कार्यक्रम का आयोजन किया जाता रहा है। आशा है इस वर्ष भी शांतिपूर्ण ढंग से कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।
गौरतलब है कि इस वर्ष महाशिवरात्रि का आयोजन दिनांक 18 फरवरी (शनिवार) को हो रहा है। बैठक में  महाशिवरात्रि महोत्सव शोभा यात्रा अभिनंदन समिति के संयोजक माननीय विधायक, दीघा विधानसभा क्षेत्र डाॅ. संजीव चैरसिया ने बताया कि हर वर्ष की भाँति इस वर्ष भी महाशिवरात्रि के अवसर पर पटना के विभिन्न स्थानों से भव्य शोभा यात्रा निकल कर शिव मंदिर, खाजपुरा, नेहरू पथ में पहुँचेगी। शोभा यात्रा अभिनंदन समिति द्वारा झाँकियों का अभिनंदन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन शिव मंदिर के निकट किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष शोभा यात्रा समितियों द्वारा कुल 26 झाँकी निकाला जा रहा है।
डीएम डॉ. सिंह व एसएसपी  ढिल्लो ने कहा कि उक्त आयोजन हेतु सभी प्रशासनिक व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए अनुमंडल पदाधिकारी, पटना सदर की अध्यक्षता में चार-सदस्यीय टीम कल शुक्रवार को आयोजन क्षेत्र एवं स्थल का भ्रमण करेगी। इस दल में पुलिस अधीक्षक, नगर, मध्य  वैभव शर्मा; अपर जिला दंडाधिकारी विधि-व्यवस्था  हेमंत कुमार सिंह एवं महाप्रबंधक, पेसू  मुर्तुजा हेलाल हैं। अधिकारीद्वय ने कहा कि टीम द्वारा सभी आवश्यक व्यवस्था का निरीक्षण किया जाएगा एवं तदनुसार कार्रवाई की जाएगी। डीएम डाॅ. सिंह व एसएसपी  ढिल्लो ने कहा कि भीड़ प्रबंधन, सुरक्षा व्यवस्था, सुगम यातायात एवं विधि-व्यवस्था संधारण हेतु चिन्ह्ति स्थलों पर दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। गश्ती दल द्वारा पेट्रोलिंग की जाएगी। नियंत्रण कक्ष से भीड़ पर निगरानी रखी जाएगी। सीसीटीवी कैमरा एवं वीडियोग्राफी के माध्यम से अनुश्रवण किया जाएगा। बाईकर्स गैंग के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।
डीएम डॉ. सिंह ने सिविल सर्जन, पटना को निदेश दिया कि इस अवसर पर सभी आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं/संसाधनों इत्यादि के साथ चिकित्सक दल सहित एम्बुलेन्स की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करेंगे। साथ ही आकस्मिकता से निपटने हेतु आवश्यक व्यवस्था भी उपलब्ध रखेंगे।
जिला अग्निशाम पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि महाशिवरात्रि के अवसर पर फायर ब्रिगेड युनिट की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करेंगे। साथ ही किसी भी आकस्मिकता की स्थिति से निपटने हेतु आवश्यक व्यवस्था भी उपलब्ध रखेंगे।
महाशिवरात्रि के अवसर पर कार्यक्रम स्थल पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति आवश्यक है। डीएम डॉ. सिंह ने जीएम, पेसू को निदेश दिया कि विद्युत व्यवस्था सुदृृढ़ रखें। सुरक्षा के दृष्टिकोण से सभी तारों को व्यवस्थित रखें।
डीएम डॉ. सिंह ने अपर नगर आयुक्त, पटना नगर निगम को निदेश दिया कि कार्यक्रम स्थलों एवं उसके आस-पास के क्षेत्रों की साफ-सफाई सुनिश्चित करेंगे। चलंत शौचालयों की भी व्यवस्था की जाएगी।
डीएम डॉ. सिंह ने निदेश दिया कि इस कार्यक्रम के अवसर पर श्रद्धालुओं के लिए शुद्ध पेयजल की उपलब्धता रहेगी। कार्यपालक अभियंता, पीएचईडी द्वारा पाँच वाटर एटीएम के साथ समुचित संख्या में पेयजल टैंकर की व्यवस्था ससमय सुनिश्चित की जाएगी।
पुलिस अधीक्षक, यातायात, पटना इस अवसर पर यातायात व्यवस्था के सुचारू संचालन हेतु समुचित संख्या में यातायात पदाधिकारी एवं यातायात पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही वे बाईकर्स गैंग पर नियंत्रण हेतु आवश्यक कार्रवाई करेंगे। यातायात नियमों का अनुपालन सुनिश्चित कराएंगे।
डीएम डॉ. सिंह ने नजारत उप समाहर्ता को निदेश दिया कि कार्यक्रम के अवसर पर हेल्प डेस्क-सह-नियंत्रण कक्ष, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, कुर्सी, टेबल एवं अन्य आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। पुल निर्माण विभाग के अभियंताओं द्वारा लोहिया फ्लाईओवर पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। पथ निर्माण विभाग के अभियंताओं द्वारा कार्यक्रम क्षेत्र में आवश्यक व्यवस्था की जाएगी।
डीएम डाॅ. सिंह व एसएसपी  ढिल्लो ने कहा कि अपर जिला दण्डाधिकारी, विधि-व्यवस्था एवं नगर पुलिस अधीक्षक, मध्य, पटना उक्त कार्यक्रम के अवसर पर नोडल पदाधिकारी रहेंगे तथा सभी प्रशासनिक प्रबंध सुनिश्चित करेंगे।
आज की इस बैठक में यातायात पुलिस अधीक्षक  अनिल कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी, पटना सदर  श्रीकांत कुंडलिक खांडेकर, सिविल सर्जन  के.के. राय, अपर नगर आयुक्त  शीला ईरानी, अभिनंदन समिति के सदस्यगण  प्रभात कुमार सिन्हा,  विवेक सिन्हा,  जय प्रकाश एवं अन्य भी उपस्थित थे।
डीपीआरओ, पटना