बिहार में अब मकान बनाना होगा काफी महंगा,राज्य के अंदर अब बढ़ने वाला है ईटो का दाम…

बिहार में अब मकान बनाना काफी महंगा होने वाला है। राज्य के अंदर अब ईट का दाम पहले से बढ़ने वाला है। जिसका असर आम लोगों के जेब पर पड़ने वाला है।

नीतीश सरकार ने टैक्स नहीं चुकाने वाले ईट भट्टों के खिलाफ कार्रवाई करने का मन बना लिया है। राज्य सरकार ने 1 सप्ताह की मोहलत देते हुए अंतिम चेतावनी ईट भट्ठा मालिकों को दे दी है। सरकार ने कहा है कि अगर ईट भट्ठों के मालिक के द्वार टैक्स का भुगतान नहीं किया जाता हैं तो भट्ठों को बंद कर दिया जाएगा। यही नहीं भट्ठों के ईट को भी जब्त कर लिया जाएगा।

मालूम हो कि, बिहार के खान एवं भूतत्व विभाग ने सभी जिलों को यह निर्देश जारी कर दिया है। इसके तहत खनिज विकास पदाधिकारी और खान निरीक्षकों को अपने-अपने क्षेत्रों में कम से कम पांच ईट भट्ठों का निरीक्षण करने की जिम्मेवारी सौंपी गई है। विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि जो ईंट-भट्ठा टैक्स न दे, उन्हें तत्काल बंद कर दिया जाए और वहां की ईट को जब्त कर लिया जाएगा।

आपको बताते चलें कि, अब तक राज्यभर में बड़ी संख्या में संचालित ईंट-भट्ठे टैक्स नहीं चुकाते हैं। लेकिन, अब ऐसे भट्ठा संचालकों पर अब सरकार सख्ती करने जा रही है। इसके बाद संचालकों को ईंटों पर टैक्स हर हाल में चुकाना ही पड़ेगा। जिसका सीधा असर ग्राहकों पर पड़ेगा। ईंट भट्ठा संचालक टैक्स की राशि ग्राहकों से वसूलेंगे। ऐसे में घर बनाने की लागत और महंगी हो जाएगी।