पटना के ट्रैफिक जाम को हटाने के लिए बन रहा लोहिया पथचक्र फेज-1,2और 3 में क्या -क्या बनेगा जाने….

पटना के हड़ताली मोड़, बोरिंग रोड और बेली रोड में बड़ा ट्रैफिक बदलाव होने जा रहा है। जाम से छुटकारा और ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए पटना में कई बदलाव किए जा रहे हैं। इसी क्रम में लोहिया पथ चक्र फेज टू का निर्माण कार्य तेज गति से आगे बढ़ रहा है।

आने वाले समय में हड़ताली के पास बड़ा बदलाव होने वाला है।  हड़ताली मोड़ पर अंडरग्राउंड गोलंबर बन रहा है। इसके लिए बेली रोड को वन वे करने की तैयारी चल रही है। इसके साथ ही पहली बार बोरिंग रोड पर फ्लाइओवर बनने वाला हैं।

बेली रोड बनेगा  वन वे

लोहिया पथचक्र फेज-2 के अंतर्गत हड़ताली मोड़ पर करीब 5 मीटर की गहराई में अंडरग्राउंड गोलंबर बन रहा है। अगले माह से इसका काम तेज होगा। इसके निर्माण कार्य के दौरान बेली रोड पर ट्रैफिक को वन-वे करने का प्लान है। उससे पहले दारोगा राय पथ से जो अंडरपास बन रहा है, उसकी सर्विस लेन को अटल पथ और बेली रोड की सर्विस लेन से जोड़कर चालू कर दिया जाएगा।

अंडरपास का निर्माण कार्य 85 फीसदी पूरा हो गया है। हड़ताली मोड़ के पास नगर निगम की बोरिंग को शिफ्ट करना है। इसके बाद जल्द ही अंडरपास के बचे हिस्से को पूर्ण कर लिया जाएगा। इसके बाद बेली रोड पर विद्युत भवन के पश्चिम तक और विकास भवन के सामने से होते हुए एक फ्लाईओवर बनेगा। इसके लिए गोलंबर वाली जगह पर बेली रोड को करीब ढाई मीटर ऊंचा किया जाएगा।

बोरिंग रोड पर बनने वाला है फ्लाई ओवर…

लोहिया पथचक्र को तीन हिस्से में बनाने की प्लानिंग है। पहला हिस्सा दारोगा राय पथ स्थित विजिलेंस ऑफिस से हड़ताली मोड़ तक 350 मीटर लंबे पुल का निर्माण चल रहा है। इसके बाद दूसरा हिस्सा हड़ताली मोड़ से बोरिंग रोड में बुद्धा होटल तक 250 मीटर लंबा ब्रिज बनेगा।

बोरिंग रोड के हिस्से में दो लेन का पुल ऊपर से गुजरेगा और सर्विस रोड दो लेन का होगा। पहली बार ऐसा होगा जब बोरिंग कैनाल रोड को जोड़ने के लिए फ्लाईओवर बनेगा। इसके लिए पेड़ों की शिफ्टिंग हो चुकी है। ऐसे में जल्द हीं बोरिंग रोड में पिलर बनाने का काम शुरू हो जाएगा ।