आयुक्त ने नए समाहरणालय भवन परिसर का किया स्थल निरीक्षण, निर्माण कार्यों का लिया जायजा तथा पदाधिकारियों को समय से पूरा करने का दिया निदेश…

आयुक्त कार्यालय, पटना प्रमण्डल, पटना
(जन-सम्पर्क शाखा)
===========================
प्रे.वि.सं. 50
 ==========
आयुक्त ने नए समाहरणालय भवन परिसर का किया स्थल निरीक्षण, निर्माण कार्यों का लिया जायजा तथा पदाधिकारियों को समय से पूरा करने का दिया निदेश
——————————————
जिलेवासियों के लिए वन-स्टॉप सॉल्युशनः आयुक्त
————————————–
निर्माण कार्य तेजी से हो रहा है; लगभग इस वित्तीय वर्ष के अंत तक नया समाहरणालय भवन तैयार हो जाएगा, एक छत के नीचे होंगे जिला प्रशासन के सभी कार्यालय
——————————————
आयुक्त ने कहाः नया समाहरणालय भवन होगा स्थापत्य कला का एक उत्कृष्ट उदाहरण; आधुनिक एवं प्रगतिशील बिहार की छवि प्रस्तुत करेगा
====================
भवन का डिजायन भूकंप-रोधी, समाहरणालय में बेसमेन्ट एवं भूतल के अलावा पाँच फ्लोर
—————————————-
सोलर पैनल एवं रेनवाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली से लैस रहेगा यह अत्याधुनिक भवन
====================
पटना, शनिवार, दिनांक 13 मई, 2023ः आयुक्त, पटना प्रमंडल, पटना-सह-सचिव, भवन निर्माण विभाग, बिहार सरकार  कुमार रवि द्वारा आज पटना समाहरणालय परिसर में नए समाहरणालय भवन का स्थलीय भ्रमण किया गया। उन्होेने परिसर का निरीक्षण किया तथा निर्माण कार्य में भौतिक प्रगति का जायजा लिया।
आयुक्त श्री रवि द्वारा पदाधिकारियों को आवश्यक निदेश दिया गया।
जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह द्वारा आयुक्त के संज्ञान में निर्माण कार्य में प्रगति को लाया गया। उन्होंने कहा कि उनके स्तर से निर्माण कार्य में प्रगति का नियमित अनुश्रवण किया जाता है। समय-सीमा के अंदर इसे पूर्ण कर लिया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा इस कार्य के लिए विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी को नोडल पदाधिकारी नियुक्त किया गया है।
आयुक्त  रवि ने भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को त्वरित गति से निर्माण कार्य करने का निदेश दिया है। साथ ही उन्होंने सम्बद्ध एजेंसी को भी तत्परता से कार्य करने को कहा है। आयुक्त  रवि ने कहा कि फ्लोरवाईज टाइमलाईन के अनुसार निर्माण कार्य पूर्ण करें।
आयुक्त  रवि ने कहा कि गंगा नदी के किनारे अवस्थित यह परिसर स्थापत्य कला का एक उत्कृष्ट उदाहरण होगा। उच्च तकनीकों पर आधारित एवं अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस यह भवन निर्माण के बाद राज्य की राजधानी में एक महत्वपूर्ण केन्द्र होगा। जिलेवासियों के लिए यह वन-स्टॉप सॉल्युशन का काम करेगा। एक छत के नीचे जिला प्रशासन के सभी कार्यालय अवस्थित रहेंगे। इससे कार्य-संस्कृति और सुदृढ़ होगी तथा नागरिकों को अधिक सुगमता से सेवा प्रदान की जा सकेगी।
गौरतलब है कि इसका निर्माण भवन निर्माण विभाग के निर्माण प्रमंडल-1 द्वारा किया जा रहा है। भू-खण्ड का क्षेत्रफल 43,454 वर्ग मीटर है। कुल बिल्ट-अप एरिया 38,812 वर्ग मीटर है। एग्रीमेन्ट मूल्य 153 करोड़, 53 लाख, 14 हजार एवं 509 रुपये है। आयुक्त  रवि के निर्देश पर निर्माण कार्य 18 मई, 2022 को प्रारंभ किया गया। एकरारनामा के अनुसार निर्माण कार्य की पूर्णता अवधि 25 महीने (जून, 2024) है। आयुक्त  रवि ने कहा कि इससे पहले जिलेवासियों को यह सौगात मिलेगा। लक्ष्य रखा गया है कि इस वित्तीय वर्ष के अंत तक इसका निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाए। इसके लिए सारी कोशिश की जा रही है।
विदित हो कि प्रस्तावित नए समाहरणालय भवन परिसर के उत्तर मे गंगा नदी एवं दक्षिण में गाँधी मैदान है। इसका डिजायन विद्यमान एवं आधुनिक वास्तुशैली का सरलीकृत मेल है। मुख्य भवन में 39 विभाग संचालित होगा। समाहरणालय में बेसमेन्ट एवं भूतल के अलावा पाँच फ्लोर होगा। सबसे ऊपरी तल पर जिला पदाधिकारी का प्रकोष्ठ रहेगा। केन्द्रीय समाहरणालय भवन के अतिरिक्त परिसर में दो और ब्लॉक- एसडीओ एवं डीडीसी ब्लॉक तथा डिस्ट्रिक्ट बोर्ड ऑफिस एवं बहुउपयोगी भवन ब्लॉक रहेगा। एसडीओ एवं डीडीसी ब्लॉक में बेसमेन्ट एवं भूतल के अलावा चार फ्लोर होगा।
सभी विभागों का अलग-अलग प्रवेश रहेगा। परिसर में एक केन्द्रीय हरित पब्लिक प्लाजा भी होगा। अंडरग्राउण्ड एवं खुला पार्किंग भी रहेगा। पर्याप्त प्राकृतिक प्रकाश एवं हवा की सुविधा रहेगी। भवन वीआरवी प्रणाली आधारित केन्द्रीकृत एयर कंडिशनर से लैस रहेगा। कैन्टीन एवं बैंक की भी सुविधा रहेगी।
प्रस्तावित नया समाहरणालय भवन परिसर में लगभग 205 ओपेन पार्किंग एवं लगभग 240 बेसमेन्ट पार्किंग की सुविधा रहेगी। सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से इस परिसर में उत्कृष्ट मापदण्डों का अनुपालन किया जाएगा। सीसीटीवी सर्विलैन्स, अत्याधुनिक अग्नि सुरक्षा तंत्र, प्रवेश-निकास कन्ट्रोल, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, भूकम्प रोधी संरचना तथा आपातकालीन स्थिति में व्यवस्थित निकासी की सुविधा से यह भवन लैस रहेगा। 200 से 225 की संख्या में सीसीटीवी कैमरा लगा रहेगा। 200 लोगों के बैठने के लिए एक कॉन्फ्रेन्स रूम, 80 लोगों के लिए दूसरा कॉन्फ्रेन्स रूम तथा 40 लोगों के लिए एक अन्य कॉन्फ्रेन्स रूम रहेगा। सभी कॉन्फ्रेन्स रूम प्रोजेक्टर एवं ऑडियो-विजुअल प्रणाली से सुसज्जित रहेगा। परिसर में चार उद्यान रहेगा जिसका कुल हरित क्षेत्र लगभग 3,484 वर्गमीटर होगा। मानदण्डों के अनुसार रेनवाटर हार्वेस्टिंग तथा ऊर्जा संरक्षण हेतु सोलर पैनल अधिष्ठापित की जाएगी।
आयुक्त  रवि ने कहा कि विकास के प्रति सरकार का दृष्टिकोण मानवीय एवं पर्यावरण के अनुकूल है। इस भवन के निर्माण से आम जनता को सर्वाेत्तम सुविधाएँ प्राप्त होंगी।
आयुक्त  रवि ने संबंधित अधिकारियों को प्रदत्त निर्देशों का त्वरित एवं तत्परता से अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।
इस अवसर पर आयुक्त  रवि के साथ जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह, उप विकास आयुक्त, पटना  तनय सुलतानिया, विशिष्ट पदाधिकारी अनुभाजन  मनोरंजन कुमार एवं अन्य भी उपस्थित थे।
  उप निदेशक,
 आईपीआरडी, पटना प्रमंडल