बिहार के लोग मौसम की मार झेल रहे हैं,इस बीच मौसम विभाग का ताजा अपडेट सामने आया….

मौसम विभाग  के अनुसार, एक ट्रफ रेखा उत्तर बिहार से बंगाल और छत्तीसगढ़  तक फैली हुई है। इसके प्रभाव से 17 से 20 मई तक पटना समेत प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम सुहाना रहेगा, लेकिन आंधी-पानी का प्रभाव बना रहेगा। इन मौसमी प्रभावों को देखते हुए चेतावनी जारी की गई है।

अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के 15 जिलों  समस्तीपुर, सुपौल, अररिया,किशनगंज, मुजफ्फरपुर, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, सारण, वैशाली और पटना में बारिश के अनुमान लगाए गए हैं। इस दौरान हवा की गति 30-40 किमी प्रतिघंटा रहेगी। प्रदेश के उत्तरी भागों में 20 मई तक मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने यह अनुमान लगाया है कि, राजधानी पटना समेत प्रदेश के रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, गया, नालंदा, नवादा जिलों के अलावा उत्तरी भागों के कई स्थानों पर मेघ गर्जन, बिजली चमकने के साथ आंधी-पानी को लेकर चेतावनी जारी की गई है। इन मौसमी प्रभावों को देखते हुए किसानों के लिए अलर्ट जारी किया है। किसानों को यह निर्देश दिया गया है कि, जिनकी फसलें तैयार हो गई है तो उसकी कटाई करके घरों में भंडारण कर लें। खुले जगहों पर अनाज को अच्छे से ढंकने की व्यवस्था कर लें। खुले स्थानों पर पशुओं को न छोड़े। वहीं, मेघ गर्जन व बिजली चमकने के दौरान सुरक्षित स्थानों पर रहें। पेड़ के नीचे खड़ा होने से बचें। मौसम सामान्य होने पर ही बाहर निकलें।