बिहार में बाढ़ और सुखाड़ को लेकर मुख्यमंत्री की हाई लेवल बैठक आज…..

 बिहार में तपती गर्मी से लोग परेशान हैं वहीं कई इलाके में बारिश से लोगों की मुश्किलें बढ़ रही है। इस बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज बाढ़ और सूखे को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी डीएम भी बैठक में जुड़ेंगे।

बिहार में कई इलाकों में सुखाड़ पड़ता है तो वहीं कई जगहों पर भीषण बाढ़ की त्रासदी भी लोग झेलते हैं। बिहार में सरकार ने 1 जून से 31 अक्टूबर तक बाढ़ की अवधि तय की है। जिसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने आला अधिकारियों की बैठक कर  सुनिश्चित कर लेना चाहते हैं कि इस बार बाढ़ की विविधता के बीच सुखाड़ की स्थिति से निपटने के लिए सरकारी स्तर पर जो तैयारियां की जा रही है उसके लिए अब तक क्या कुछ उपाय किए गए हैं।

बिहार सरकार इस साल बाढ़ से बचाव के लिए 1000 करोड़ से अधिक की राशि खर्च कर रही है। बाढ़ सुरक्षात्मक और कटाव निरोधक 271 से अधिक योजनाओं के लिए 617 करोड़ से अधिक की राशि खर्च कर रही है। साथ ही नेपाल भूभाग में बाढ़ बचाव कार्य के लिए 70 करोड़ से अधिक की राशि सरकार खर्च कर रही है।  जल संसाधन विभाग आधुनिकतम तकनीक का प्रयोग कर रहा है। जिसके लिए बेफिक्रे  नाम का ऐप भी लॉन्च किया है। जिससे 3 से 5 दिन पहले नदियों के जलस्तर और मौसम से संबंधित सूचनाएं प्राप्त हो जाएगी, जिससे लोगों को अलर्ट किया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में इससे पहले भी कई बार बाढ़ और सुखाड़ को लेकर समीक्षा बैठक की गई है। और समय-समय पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अधिकारियों को दिशा निर्देश देते रहते हैं।