पर्यावरण दिवस के अवसर पर पटना ट्रैफिक पुलिस ने की पहल, पटना में कई जगह किया गया वाहनों का मुफ्त प्रदूषण जाँच

पटना 5 जून 23 : विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आज पटना में विभिन्न जगहों पर पटना ट्रैफिक पुलिस एवं डीटीओ, पटना ने GS Caltex India Pvt Ltd एवं BIG Apollo Hospital के साथ मिलकर एक पहल के साथ आज पटना में विभिन्न जगहों पर मुफ्त प्रदुषण जांच का कार्यक्रम चलाया जिसे लोगों ने काफी बड़ी संख्या उत्साह दिखाते हुए अपने वाहनों का प्रदूषण जांच कराया।

इस अवसर पर पटना की महापौर सीता साहू ने लोगों को संबोधित करते हुए बताया कि इस दिवस को मनाने का फैसला 1972 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा आयोजित विश्व पर्यावरण सम्मेलन में चर्चा के बाद लिया गया। इसके बाद 5 जून 1974 को पहला विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस बार विश्व पर्यावरण दिवस की थीम (World Environment Day Theme) है प्लास्टिक पॉल्यूशन की समस्या का हल (Solutions to plastic pollution) जिसे लेकर आने वाले समय में पटना नगर निगम भी अभियान चलाने की योजना बना रहा है। उन्होंने ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट और पटना ट्रैफिक पुलिस के द्वारा की गई इस पहल की भी सराहना की और कहाँ जैसा कि इसका मकसद लोगों में प्रदोषण को लेकर जागरूकता बढ़ाने, वाहनों के प्रदूषण जांच के प्रति सजक रहना होगा ।उन्होंने वाहनों का अनियंत्रित प्रदूषण को ग्लोबल वार्मिंग इत्यादि का महत्वपूर्ण घटक में से एक बताया। साथही कहा कि इसे नियंत्रित करने के लिए नगरवासियों को भी अपनी भागिदारी समझना अति आवश्यक है। साथही हम इस अवसर पर डीटीओ पटना एवं पटना traffic एसपी को इनके द्वारा किया गए सराहनीये कार्य के लिए बधाई दी।

इस अवसर पर इन्द्रदीप चंद्रवंशी, पार्षद सह सदस्य स्थायी समिति, पटना नगर निगम, आशीष सिन्हा पार्षद सह सदस्य स्थायी समिति, पटना नगर निगम, पवन कुमार, GS Caltex India Pvt Ltd एवं नीरज कुमार, BIG Apollo Hospital, पटना एवं विभिन्न गणमान्य उपस्थित रहें।