आज से शुरू हुआ शादियों का सीजन, जनवरी से अप्रैल तक बजेगी शहनाई, जानें इसके बाद कब बजेगी शहनाई

खरमास खत्म होते ही शादियों का सीजन फिर शुरू हो गया है। यह जनवरी से अप्रैल तक रहेगा। इसके बाद जुलाई में शादियों के मुहूर्त रहेंगे।शुक्र ग्रह अस्त हो जाने से मई और जून में शादियां नहीं हो पाएंगी। जुलाई से नवंबर के पहले हफ्ते तक देवशयन होने से मुहूर्त नहीं होंगे। फिर 12 नवंबर से 14 दिसंबर तक शादियों का सीजन रहेगा। बनारस, उज्जैन, पुरी, राजस्थान और गुजरात के पंडितों के मुताबिक 2024 में शादियों के लिए कुल 55 शुभ मुहूर्त रहेंगे।

31 जनवरी तक 9 विवाह मुहूर्त

जनवरी के पहले 15 दिनों में सूर्य धनु राशि में रहा। इस कारण धनुर्मास होने से शादियों के लिए मुहूर्त नहीं थे, लेकिन 16 तारीख से शादियां शुरू हो रही हैं। 31 जनवरी तक 9 विवाह मुहूर्त रहेंगे।

2024 में शादियों के लिए कुल 55 शुभ मुहूर्त

फिर 12 मार्च तक शादियों के मुहूर्त रहेंगे। इसके बाद 14 मार्च को सूर्य मीन राशि में आ जाएगा। इस कारण खर मास शुरू होगा जो 15 अप्रैल तक रहेगा। ज्योतिष के मुताबिक इस एक महीने में शुभ काम की मनाही होती है, इसलिए इन दिनों मुहूर्त नहीं होते हैं। इसके बाद अगला मुहूर्त 18 अप्रैल को रहेगा।बनारस, उज्जैन, पुरी, राजस्थान और गुजरात के पंडितों के मुताबिक 2024 में शादियों के लिए कुल 55 शुभ मुहूर्त रहेंगे।