सपनों को हकीकत बनाएगा विकसित तकनीक, वैज्ञानिकों ने खोज निकाला कमाल का तरकीब।

दुनिया भर में विज्ञान ने अपने तकनीक में काफी इजाफा कर लिया है। आज से 20 साल पहले जो चीजें हमारे लिए असंभव सी नजर आती थीं। आज वो साकार होती नजर आ रही हैं। आज से पहले आपने शायद ही ऐसी पानी के जहाज की कल्पना की हो जो गगन की उच्चाई तक जाए। पानी के साथ ही हवा में आलीशान सैर करने की तमन्‍ना रखने वालों के लिए अच्‍छी खबर आने लगी है। आपको बता दें कि इटली की एक कंपनी एक ऐसी लग्‍जरी याट बनाने जा रही है जो दुनियाभर में समुद्रों में तैरने के साथ हवा में आसानी से उड़ती नजर आएगी। यह याट करीब 490 फुट लंबी होगी और इसे ‘एयर याट’ नाम दिया जायेगा है। इस याट को सूखे कार्बन फाइबर ढांचे से बनाया जा रहा है जो 60 नॉट या 112 किमी प्रतिघंटे की स्‍पीड से उड़ान भर पाएगी।

उड़ान में मदद के इस याट के अंदर 4 सोलर ऊर्जा से चलने वाले इलेक्ट्रिक प्रोपेलर लगाए गए हैं। इसमें हीलियम से भरे गुब्‍बारे लगाए गए हैं। इससे यह उड़ सकता है और पानी पर तैर भी सकता है। एयर याट हवा में इसलिए रह सकता है क्‍योंकि इसके गुब्‍बारे हीलियम से भरे होते हैं जो हवा से भी हल्‍की होती है। वहीं प्रोपेलर इसे उड़ने में मदद करते हैं। हालांकि अभी तक इस याट की कीमतों का कोई स्‍पष्‍ट आंकड़ा तय नहीं किया गया है।

कंपनी ने कहा है कि उसने इसका डिजाइन निजी मालिकों को ध्‍यान में रखकर बनाया है जो करोड़ों रुपये इस याट पर खर्च कर सकते हैं। इस पूरे कार्बन फाइबर ढांचे का आकार करीब 300 फुट होगा। इसकी चौड़ाई 260 फुट होगी। इस याट के अंदर दो विशाल गुब्‍बारों के अलावा 8 इंजन लगाए जाएंगे। ये सभी इंजन हल्‍की बैटरी और सोनल पैनल से चल पाएंगे। कंपनी लज्‍जरिनि ने बताया कि यह नाव 60 नॉट या 112 किमी प्रतिघंटे की स्‍पीड से उड़ान भर सकेगी।

यह याट लगातार 48 घंटे तक उड़ान भरने में कामयाब मानी जा रही है। कंपनी ने कहा है कि ‘एयर याट एक हवाई जहाज नहीं है जो आम आदमी को लेकर जाएगी या पर्यटकों के लिए होगी। इसके डिजाइन को निजी मालिकों को ध्‍यान में रखकर बनाया गया है जो विशाल याट रखना चाहते हैं।’ इस याट के अंदर निजी सूट होंगे जहां बिस्‍तर और नहाने की सुविधा होगी। इससे यात्री लंबी यात्री के दौरान कई दिनों तक समय बिता सकेंगे। इस याट पर रहकर यात्री पानी में रहने के दौरान लहरों को देख सकेंगे और 5 हजार फुट की ऊंचाई पर ताजी हवा में सांस भी ले सकेंगे।