Corona की वैक्सीन लगवाने वाले को जनकल्याण विभाग देगा 5000 रुपए का पुरुष्कार! सावधान कही आप साइबर ठगी के तरफ तो नही……..

भारत ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में बड़ी जीत दर्ज कर ली है। जिसमें वैक्सीन की भूमिका काफी महत्वपूर्ण रहा। करीब-करीब देश के सभी सामर्थ्य लोगों ने कोरोना वैक्सीन लगवा लिया है। यही कारण है कि देश में संक्रमण के मामले में पिछले कई महीनों से कमी आई है। केंद्र सरकार ने देश के सभी लोगों के लिए मुफ्त वैक्सीन की व्यवस्था की, जिससे टीकाकरण में तेजी आयी और कोरोना के खिलाफ जंग में बड़ी जीत मिली। जिस वैक्सीन ने लोगों की जान बचायी, अब उसी वैक्सीन को जरिया बनाकर साइबर अपराधी लोगों को अपनी साजिश में फंसा रहे हैं। इस समय एक मैसेज तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि कोरोना वैक्सीन लेने वालों को मोदी सरकार पैसे देने वाली है।

क्या है मैसेज…..

दरअसल कोरोना वैक्सीन को लेकर जो मैसेज तेजी से सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। उसमें दावा किया जा रहा है कि जिन लोगों ने कोविड वैक्सीन लगवा ली है उन्हें एक ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद प्रधानमंत्री जन कल्याण विभाग द्वारा 5,000 रुपये प्रदान किए जा रहे हैं। वायरल मैसेज में एक लिंक भी दिया गया है। जिसमें कहा गया कि फॉर्म भरकर लोग इसका लाभ ले सकते हैं।

सतर्क रहे आनंदित रहे…..

कोरोना वैक्सीन को लेकर जो मैसेज वायरल हो रहा है, उसमें 5000 रुपये मोदी सरकार की ओर से मिलने का जो दावा किया जा रहा है, वह पूरी तरह से फर्जी है। मैसेज वायरल होने के बाद पीआईबी फैक्ट चेक की टीम ने जांच की और पाया कि मैसेज फर्जी है। पीआईबी ने वायरल मैसेज को शेयर किया और लोगों से आग्रह किया कि इस मैसेज को फॉरवर्ड न करें। मालूम हो सोशल मीडिया में रोजाना ऐसे कई मैसेज वायरल होते हैं, जिसमें सरकार की योजना को जरिया बनाकर लोगों को ठगी का शिकार बनाते हैं। इसलिए समय-समय पर लोगों को जागरूक किया जाता रहा है कि कभी भी अपनी निजी जानकारी शेयर नहीं करना चाहिए। खास कर बैंक से जुड़ी जानकारी तो भूलकर भी शेयर नहीं करना चाहिए।