देश के सभी जिलों को तीन जोन में बांटा गया, जानें क्या हैं हॉटस्पॉट, नॉन हॉटस्पॉट, और ग्रीन जोन

नई दिल्ली , कोरोना के बढ़ते संक्रमण चेन को ब्रेक करने के लिये लॉकडाउन 2 के दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय ने सख्त गाइडलाइन जारी की है. अब देश के सभी जिलों को तीन जोन में बांटा गया है।

इस नई रणनीति के तहत सभी जिलों को तीन जोन में बांटा गया है. पहला- हॉटस्पॉट, दूसरा- नॉन हॉटस्पॉट और तीसरा- वह जिले जहां अब तक कोई केस नहीं आए हैं. इन जिलों में कोरोना को रोकने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम कई एजेंसियों के साथ कोआर्डिनेट करेगी।
देश में अभी 170 हॉटस्पॉट जिले हैं. इन जिलों में अब डोर टू डोर सर्वे शुरू किया जाएगा. इन जिलों में जो भी फ्लू या खांसी-सर्दी से पीड़ित लोग मिलेंगे, उनका कोरोना टेस्ट किया जाएगा. साथ ही लोगों की पहचान के लिए हर हफ्ते अभियान चलाया जाएगा. यह अभियान हर सोमवार को चलेगा. हॉटस्पॉट से सटे एरिया को बफर जोन घोषित किया गया है।
जिन जिलों में कम केस हैं, उन्हें नॉन-हॉटस्पॉट जिलों के जोन में रखा गया है. इन जिलों में बुखार, सर्दी-खांसी के शिकार लोगों का टेस्ट किए जाएगा. इन जिलों को कोविड-19 के लिए एक अलग से अस्पताल बनाने का निर्देश दिया किया गया है. साथ ही कोरोना से निपटने के लिए सभी जरूरी उपाय करने का भी निर्देश दिया गया है.
तीसरा ग्रीन जोन होगा. ग्रीन जोन में उन जिलों को रखा गया है, जहां पर कोई केस अब तक नहीं आया है. इन जिलों में प्रशासन की ओर से नजर रखी जाएगी. इस बीच स्वास्थ्य विभाग ने राज्य सरकारों से यह कहा है कि जिस भी इलाके में 28 दिनों से कोई केस नहीं आया है, उन इलाकों के हॉस्पॉट को ग्रीन और ऑरेंज जोन में बदला जाए।