कोरोना का हॉट स्पॉट बना बिहार का यह जिला! 6 नए संक्रमित मिलने से स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

देश में कोरोना महामारी एक बार फिर तेजी से पैर पसार रहा है।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि भारत में सिर्फ एक दिन में कोविड-19 के 180 नए मामले सामने आए हैं। इससे संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 2,804 हो गई है।

पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र में संक्रमण से तीन लोगों की मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे अद्यतन आंकड़ें जारी किए गए। पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र में संक्रमण से तीन लोगों की मौत हुई। पांच दिसंबर तक मामलों में कमी दर्ज की गई थी। लेकिन ठंड का मौसम आते ही मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कोविड-19 का एक नया वेरिएंट सामने आने से भी स्वास्थ्य महकमे की चिंता बढ़ गई है। हालांकि, फिलहाल इस वेरिएंट के नए मामले सामने नहीं आ रहे हैं।

हॉट स्पॉट बना गया

वहीं बिहार में भी इसका असर देखा जा रहा है. बिहार का गया जिला कोरोना का हॉट स्पॉट बनता जा रहा है. जिले में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. गया में 6 नए संक्रमित मरीज मिलने के बाद हड़कंप मच गया है. इसी के साथ जिले में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 36 हो गई है. 6 नए संक्रमितों में 5 डोभी के रहने वाले हैं, जबकि एक मानपुर का निवासी है. इसी के साथ जिले में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 14 हो गई है.

6 मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

गया जिला में कोरोना के नए मरीज सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है. जिले के सभी प्रखंडों में स्थित स्वास्थ्य केंद्रों पर मौजूद चिकित्सा पदाधिकारियों को कोविड जांच के निर्देश दिए गए. स्वास्थ्य केंद्रों में प्रतिदिन आरटीपीसीआर की जांच किया जा रहा है. शहर के जयप्रकाश नारायण सदर अस्पताल में कोविड के निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया एसओपी के अनुरूप अस्पतालों में आवश्यक दवा सहित ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है. एहतियात के तौर पर जांच को बढ़ा दिया गया है। पहले एक से डेढ़ सौ जांच हो रही थी जिसे बढ़ाकर पांच से छह सौ तक कर दिया गया है। सिविल सर्जन के मुताबिक, जो 6 नए मरीज मिले हैं उनमें कोई गंभीर नहीं हैं। सभी को घर में ही आइसोलेट किया गया है, फिलहाल एक भी संक्रमित अस्पताल में भर्ती नहीं है।

पटना के IGIMS में 30 से अधिक सैंपलों की जांच शुरू कर दी गयी है। संभावना है कि 10 दिनों में इनके परिणाम सामने आ जाएंगे, जिससे यह पता लग सकेगा कि बिहार में जो संक्रमित मरीज मिले हैं उनमें वायरस का कौन सा वेरियंट है।