NEET-UG के संभावित पेपर लीक मामले पर पटना के कई इलाकों में रेड, हिरासत में 5 लोग, FIR दर्ज

देशभर में NEET-UG का एग्जाम 5 मई को हुआ। नीट का प्रश्न पत्र लीक होने की सूचना पर पटना में कई इलाकों में छापेमारी की गई। पांच लोगों को हिरासत में लिया गया है जिनसे पूछताछ की जा रही है।नीट परीक्षा के प्रश्नपत्र संभावित लीक मामले में पटना की पुलिस ने गोपनीय सूचना के आधार पर एक एफआईआर दर्ज की है. पुलिस कई लोगों से पूछताछ में जुटी हुई है और कई स्थानों पर रेड चल रही है. पटना की पुलिस को गोपनीय सूचना मिली थी कि नीट परीक्षा में धांधली की जा रही है. कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है. शक है कि ये लोग पेपर लीक कराने की कोशिश कर रहे थे. प्रश्न पत्र लीक हुआ है या नहीं? यह अभी स्पष्ट नहीं है. जांच जारी है. बता दें कि छापेमारी की बात पटना के एसएसपी ने पुष्टि की है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की वरिष्ठ निदेशक डॉ. साधना पाराशर के मुताबिक, यह संज्ञान में आया है कि नीट (यूजी) 2024 परीक्षा के दौरान एक परीक्षा केंद्र ‘बालिका उच्च माध्यमिक आदर्श विद्या मंदिर’, मानटाउन, सवाई माधोपुर के केंद्र अधीक्षक ने प्रश्‍नपत्र का गलत वितरण कर दिया. इस कारण कुछ परीक्षार्थी पर्यवेक्षकों के रोके जाने के बावजूद बलपूर्वक परीक्षा केंद्र से प्रश्‍नपत्र लेकर जबरन बाहर निकल गए. उस परीक्षा केंद्र को छोड़कर बाकी सभी परीक्षा केंद्रों पर सुचारु रूप से निर्धारित समय पर परीक्षा शुरू हो गई और शांतिपूर्वक आयोजित हुई.

एनटीए का कहना है कि नवीनतम अपडेट के लिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. नीट यूजी परीक्षा में इस वर्ष कोई बदलाव नहीं किया है. परीक्षा के बाद अब एनटीए आंसर-की जारी करेगा. फाइनल रिजल्ट 14 जून 2024 को घोषित किया जा सकता है.

एमबीबीएस समेत मेडिकल कोर्सेज में दाखिले के लिए देश भर में 4,750 परीक्षा केद्रों पर रविवार को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट (नीट) की यूजी परीक्षा आयोजित की गई. 2024 की परीक्षा में 24 लाख से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने देशभर के 557 शहरों और विदेश के 14 अलग-अलग शहरों में परीक्षा आयोजित की थी

Leave a Reply