मंदिर एवं सार्वजनिक स्थलों पर रामनवमी पूजा का आयोजन निषेधित, जिला प्रशासन ने पांच और आपदा राहत केन्द्र शुरू किया

पटना जिला प्रशासन ने ने गरीब एवं बेसहारा लोगों के लिए 15 आपदा राहत केंद्र स्थापित कर भोजन एवं आवासन की व्यवस्था की है। उल्लेखनीय है कि पूर्व से 10 राहत केंद्र संचालित हैं तथा अब फिर पांच केंद्रों का संचालन प्ररंभ किया गया है।

पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि ने राहत केंद्रों पर भोजन एवं आवासन की सुचारू एवं सुदृढ़ व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है । साथ ही उन्होंने कहा है कि केंद्र से कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं लौटे । इसकी सशक्त एवं प्रभावी मॉनिटरिंग करने का निर्देश अपर समाहर्ता आपदा मृत्युंजय कुमार को दिया है।

नव स्थापित राहत केंद्र के इस प्रकार है

राजकीय उच्च विद्यालय मंगल तालाब पटना सिटी,
राजकीय उच्च विद्यालय आर्य घाट 
मध्य विद्यालय पहाड़ी
आईटीआई दीघा
महंत हनुमान शरण उच्च विद्यालय मैनपुरा

में भी राहत केंद्र शुरू किया गया है। इन केंद्रों पर गरीब एवं बेसहारा लोगों को भोजन के पैकेट का वितरण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। पटना जिला प्रशासन के अनुसार 1 चलाए गए आपदा राहत केंद्रों पर एक अप्रैल को कुल 327 व्यक्ति आवासित गए एवं 5879 व्यक्ति ने भोजन ग्रहण किया । केंद्रवार आवासन एवं भोजन ग्रहण की स्थिति इस प्रकार है-पटना उच्च विद्यालय गर्दनीबाग केंद्र पर 46आवासित एवं 1180 व्यक्तियों ने भोजन ग्रहण किया कॉलेज ऑफ कॉमर्स में 37 आवासित तथा 353 भोजन ग्रहण किए, मिलर स्कूल में 24 आवासित 975 भोजन ग्रहण किया।

मंदिर एवं सार्वजनिक स्थलों पर रामनवमी पूजा का आयोजन निषेधित

लॉकडाउन का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित कराने तथा सोशल डिस्टेंस मेंटेन कराने हेतु मंदिर एवं सार्वजनिक स्थलों पर रामनवमी पूजा का आयोजन निषेधित किया गया है। पटना के जिलाधिकारी ने रामनवमी पर्व के शुभ अवसर पर जिला वासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए उन्हें अपने घरों में ही सुरक्षित रूप से पूजा करने की अपील की है। उन्होंने कोरोनावायरस के संक्रमण के प्रभाव को ध्यान में रखते हुए लोगों को सोशल डिस्टेंस मेंटेन करने ,अफवाह पर ध्यान नहीं देने तथा सजग एवं सावधान रहने को कहा है। पर्व के अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है।

टीम को दिया धन्यवाद

कोरोना वायरस के दो पॉजिटिव पेशेंट इलाज एवं जांच के उपरांत नेगेटिव हो गए हैं। दोनों पेशेंट के परिवार एवं परिजनों ने जिलाधिकारी के नेतृत्व में कार्य करने वाली जिला प्रशासन की पूरी टीम के प्रति आभार प्रकट किया है तथा धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा है कि जिलाधिकारी की पूरी व्यवस्था, सजगता एवं तत्परता के कारण ही पेशेंट को काफी फायदा मिला है और कोरोना के संक्रमण से मुक्ति मिली है जो समाज के लिए अत्यंत सराहनीय है।