“कोविड-19 के प्रबंधन में मीडिया की भूमिका“ पर वेबीनार आयोजित, चुनौतियों पर हुई चर्चा

पत्र सूचना कार्यालय पटना, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा “कोविड-19 के प्रबंधन में मीडिया की भूमिका“ पर एक वेबीनार का आयोजन किया गया। वेबीनार की अध्यक्षता पीआईबी के अपर महानिदेशक एस के मालवीय ने किया। पत्र सूचना कार्यालय के सहायक निदेशक संजय कुमार एवं फील्ड आउटरीच ब्यूरो, छपरा के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पवन कुमार सिन्हा ने सम्मिलित रूप से वेबिनार का संचालन किया।

वेबीनार की शुरूआत करते हुए पत्र सूचना कार्यालय के महानिदेशक एस के मालवीय ने सरकारी मीडिया तंत्र में अपने अनुभवों को साझा किया और सरकार द्वारा कोविड-19 की रोकथाम के लिए उठाए गए कदम के बारे में विस्तार से बताया। साथ हीं उन्होंने खबरों को पूरी प्रमाणिकता के साथ हीं लोगों तक पहुंचाने की अपील की।

मीडिया में प्रमाणिकता की बेहद जरूरत-प्रदीप कुमार झा

वेबीनार में शामिल बिहार सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक प्रदीप कुमार झा ने अपनी बात रखते हुए कहा कि इतिहास में पहली बार ऐसी आपदा आई है । हर आपदा से निपटने के लिए पहले से जानकारी होती है और उसके कुछ मानक संचालन प्रक्रिया होते हैं, जिसके दायरे में रहकर काम किया जाता है। मीडिया की भूमिका पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि आज के मीडिया में प्रमाणिकता की बेहद जरूरत है। जल्दीबाजी और ब्रेकिंग न्यूज़ के चक्कर में अक्सर अपुष्ट और भ्रामक सूचनाएं चली जाती हैं।

इस समय मीडिया को संवेदनशील होने की जरूरत-डॉ सतीश राय

भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी, मुजफ्फरपुर के हिन्दी एवं पत्रकारिता व जनसंचार विभाग के अध्यक्ष डॉ सतीश राय ने मीडिया की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मीडिया का रोल बहुत व्यापक हो गया है। उन्होंने कहा कि वेब पोर्टल और सोशल मीडिया पर भ्रामक खबरें फैलाने वालों पर अंकुश लगाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के माहौल में लोग भयभीत हैं, जिसे मीडिया के जरिए ही दूर किया जा सकता है। इसलिए मीडिया को ऐसे समय में ज्यादा संवेदनशील होने की जरूरत है।

समय से सटीक सूचनाएं जरूरी-प्रवीण बागी

वरिष्ठ पत्रकार प्रवीण बागी ने सरकार के सूचना तंत्र में सुधार की जरूरत पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सरकार की तरफ से समय समय पर सही और सटीक सूचनाऐं मीडिया को दी जानी चाहिए। प्रवीण बागी ने कहा कि 24 घंटे चलने वाले चैनल्स और वेब पोर्टल्स की जरूरत को ध्यान में रखते हुए सरकार की तरफ से जिला जनसंपर्क अधिकारियों को ज्यादा एक्टिव और हर 2 घंटे पर जानकारी साझा करनी चाहिए।

पत्रकारों की सुरक्षा के लिए कदम उठाए सरकार-डॉ. तारीक फातमी

पटना कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड आर्ट्स के मीडिया और जनसंचार विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ तारीक फातमी ने पत्रकारों के हित की बात करते हुए कहा कि बहुत से पत्रकारों को मीडिया संस्थानों ने सैलरी देना बंद कर दिया है या आधी सैलरी दे रहे हैं और बहुत से पत्रकारों को निकाला जा रहा है। ऐसे में सरकार उनकी सुरक्षा के लिए भी कोई कदम उठाए।

वेबिनार के समापन से पूर्व पत्र सूचना कार्यालय,पटना के निदेशक दिनेश कुमार ने वेबीनार में शामिल सभी वक्ताओं और प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापन किया।