WHO ने चेताया-अभी और भयानक होगा कोरोना, तो UN ने कहा करीब 13 करोड़ लोग बनेंगे भूखमरी का शिकार

नोबेल कोरोना वायरस का प्रकोप दुनियाभर में बढ़ता हीं जा रहा है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस एडहेनम गेब्रेयेसस ने चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर कोविड महामारी की स्थिति खराब हो रही है। और निकट भविष्य में पहले की तरह चीजें सामान्य नहीं हो पाएगी। वहीं यूनाईटेड नेशन ने भी आगाह किया है कि कोरोना वायरस महामारी इस साल करीब 13 करोड़ और लोगों को भुखमरी की ओर धकेल सकती है।

कुछ देशों में संक्रमण का रूझान गलत दिशा में

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख ने कहा कि खासकर यूरोप और एशिया के कई देशों में महामारी पर काबू पाया गया है, लेकिन कुछ अन्य देशों में संक्रमण का रूझान गलत दिशा में बढ़ रहा है। गेब्रेयेसस ने कई देशों में संक्रमण के बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के लिए देशों से समग्र रणनीति लागू करने का आह्वान करते हुए कहा कि संक्रमण के नए मामलों में से तकरीबन आधे अमेरिका से आ रहे हैं। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि महामारी की चपेट से निकलने के लिए एक खाका था और संक्रमण के ज्यादा मामले वाले क्षेत्रों में भी इसे लागू करने में अभी भी देर नहीं हुई है।

करोड़ों लोग होंगे भूखमरी का शिकार-यूएन

संयुक्त राष्ट्र ने चेताया है कि कोरोना वायरस महामारी इस साल करीब 13 करोड़ और लोगों को भुखमरी की ओर धकेल सकती है। विश्व में भुखमरी के कगार पर पहुंचे लोगों की संख्या पिछले साल करीब एक करोड़ बढ़ गई थी। यह गंभीर आकलन विश्व में खाद्य सुरक्षा एवं पोषण की स्थिति के मद्देनजर हालिया रिपोर्ट में सामने आया है। इसे तैयार करने वाली यूएन की पांच एजेंसियों की ओर से इस वार्षिक रिपोर्ट को सोमवार को जारी किया गया।