नेजल वैक्सीन को सरकार के तरफ से मिली मंजूरी…. जानिये क्या है कीमत….

चीन समेत दुनियाभर के कई देशों में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए भारत सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है और लोगों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। कोरोना संकट के बीच एक राहत देने वाली खबर सामने आई है और कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए सरकार ने भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन  को बूस्टर डोज के तौर पर वैक्सीनेशन प्रोग्राम में शामिल कर लिया है। इसके साथ ही सरकार ने इसकी कीमतें भी निर्धारित कर दी है।

कोरोना की नेजल वैक्सीन की कीमत का खुलासा हो गया है… 

भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन की कीमत 800 रुपये + 5 प्रतिशत जीएसटी हो सकती है। बताते चले  कि सरकार ने नेजल वैक्सीन की कीमत तय की है और बूस्टर डोज के तौर पर मंजूरी दे दी है।   कंपनी प्राइवेट सेंटर्स पर इस वैक्सीन की कीमत 1200 रुपये रखना चाहती थी, लेकिन सरकार ने इसकी कीमत 800 रुपये तय की है। इस वैक्सीन का वैज्ञानिक नाम BBV154 है और भारत बायोटेक ने इसे iNCOVACC नाम दिया है।

अगले सप्ताह तक प्राइवेट सेंटर्स पर पहुंच सकती है नेजल वैक्सीन…

नेजल वैक्सीन  अभी तक लगाई नहीं जा रही है, हालांकि सरकार से कोविन पोर्टल पर लिस्ट करने की मंजूरी मिल गई है। कुछ ही दिनों में यह वैक्सीन कोविन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगी और इसे बुक किया जा सकेगा। बताया जा रहा है कि अगले सप्ताह तक वैक्सीन के प्राइवेट सेंटर्स पर पहुंचने की संभावना है, जिसके बाद लोग इसे ले सकेंगे।

18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लगेगी ये वैक्सीन…

भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन  की मंजूरी मिलने के बाद यह 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लगाई जाएगी। 18 साल से ऊपर के लोग, जिन्होंने अब तक बूस्टर डोज नहीं लिया है वो इस वैक्सीन को लगवा सकते हैं। बताते चले  कि इससे पहले भारत बायोटेक की कोवैक्सीन, सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और कोवोवैक्स, रूसी वैक्सीन स्पुतिनिक वी और बायोलॉजिकल ई लिमिटेड की कॉर्बेवैक्स वैक्सीन लोगों को दी जा रही थी।

कैसे लगाई जाएगी नेजल वैक्सीन? आइये जाने… 

नेजल वैक्सीन  इंट्रा नेजल  यानी नाक के जरिए ड्रॉप डालकर इस वैक्सीन को बूस्टर डोज के तौर पर दिया जाएगा। वैक्सीन की 2-2 ड्रॉप नाक के दोनों छेद में डाली जाएगी। बता दें कि इस वैक्सीन को लगाने में किसी तरह का दर्द नहीं होगा।