शरीर के चर्बी से कैसे पाएं निजात, इन तरीकों को अपना आप भी बना सकते है अपने शरीर को आकर्षक…..

हमें अक्सर पता नहीं चलता है और देखते ही देखते हमारा शरीर चर्बी से भर जाता है। हाथ, जांघ या पेट की चर्बी देखने में काफी भद्दी लगती है। कुछ गलतियां हैं जिसकी वजह से आप चर्बी बढ़ाते चले जाते हैं। क्या आपका शरीर भी आसानी से वजन बढ़ा रहा है। यह खराब मेटाबॉलिज्म का कारण हो सकता है।

मेटाबॉलिज्म एक प्रक्रिया है जो भोजन को एनर्जी में बदलती है। अगर आपका मेटाबॉलिक रेट बहुत धीमा है, तो इससे वजन बढ़ सकता है और हर समय थकान महसूस हो सकती है। अगर आप उन गलतियों से बचते हैं जो हम कर रहे हैं, तो आप न सिर्फ अपना मेटाबॉलिज्म बढ़ा सकते हैं बल्कि फैट कम करने में मदद पा सकते हैं। यहां आपकी उन्हीं कुछ गलतियों के बारे में बताया गया है।

1. कैलोरी की कमी
वजन कम करने के लिए हम जितनी कैलोरी ले रहे हैं उसे अचानक कम कर देते हैं। अगर आप अपने द्वारा खाए जा रहे भोजन को अचानक कम कर देते हैं, तो आपका शरीर इसे महसूस करता है और इसे धीमी गति से कैलोरी बर्न करने के लिए प्रेरित करता है। अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो आपको कैलोरी में कटौती करनी चाहिए, लेकिन इतना नहीं कि यह आपके सिस्टम के साथ खिलवाड़ कर सके।

2. पर्याप्त प्रोटीन न खाना
अगर आप हेल्दी वेट हासिल करना चाहते हैं तो प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है। प्रोटीन से भरपूर डाइट शरीर में एनर्जी लेवल को बढ़ाता है और मेटाबॉलिज्म रेट को भी बढ़ाता है।

3.व्यायाम न करना
अगर आप आलसी जीवन जी रहे हैं तो निश्चित रूप से आपका शरीर भी उसी तरह रिएक्ट करेगा। शारीरिक गतिविधि न करना आपके शरीर को बिना कुछ किए थका हुआ महसूस कराती है क्योंकि यह मेटाबॉलिक रेट को धीमा कर देती है। यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि में शामिल हों, चाहे वह दौड़ना, साइकिल चलाना, पैदल चलना या जिम जाना हो।

4. नींद का अभाव
अगर आपको हर रात 8 घंटे की गहरी नींद नहीं मिल रही है, तो यह आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म कम होने के प्रमुख कारणों में से एक है। पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें, ताकि आपका शरीर अगले दिन पूरे जोश में जाग सके।

5. प्रोसेस्ड फूड खाना
पर्याप्त खाने का मतलब प्रोसेस्ड फूड को निगलना नहीं है। इसका मतलब है हेल्दी भोजन खाना जो आपके शरीर को मजबूत बनाता है और बीमारियों से बचाता है। प्रोसेस्ड फूड ही आपके शरीर को एक्स्ट्रा फैट और नमक/चीनी का सेवन कराता है जिससे कई बीमारियां हो सकती हैं।