महिला दिवस पर जब इस रेलवे स्टेशन की कमान संभालेंगी महिलाएं

इस बार का महिला दिवस काफी खास होने जा रहा है। जहां प्रधानमंत्री ने महिला दिवस के अवसर पर अपने सोशल मीडिया अकाउंट को महिलाओं के हवाले करने की बातें कही है, वहीं गुलजारबाग रेलवे स्टेशन भी उस दिन महिलाओं के हवाले रहेगा। 8 मार्च को गुलजारबाग रेलवे स्टेशन का संचालन महिला रेलकर्मी करेंगी।

टिकट बुकिंग, सिग्नल आदि सब काम करेंगी महिलाएं

रेलवे के पीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि 8 मार्च को अंतराष्ट्रीय महिला के अवसर पर गुलजारबाग रेलवे स्टेशन का संचालन महिला रेलकर्मी करेंगी। स्टेशन मास्टर से लेकर टिकट बुकिंग क्लर्क तक का सारा काम महिला कर्मियों के ही जिम्मे होगा। वहीं अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर रेलवे ने महिलाओं के कोच के विंडो को पीले रंग से रंगा है।

महिलाओें का कोटा बढ़ा

पूर्व मध्य रेलवे की 24 ट्रेनों में महिलाओं के कोटा को 6 से बढ़ा कर 12 कर दिया गया है। इसके अलावे राजधानी, शताब्दी, दुरंतो ट्रेन के थर्ड एसी कोच में महिलाओं के लिए 6 बर्थ का अलग से कोटा दिया गया है। पूर्व मध्य रेलवे में 3800 महिला रेलकर्मी हैं जो अलग-अलग पोस्ट पर कार्यरत है और कठिन से कठिन परिस्थिति में भी ये काम कर रहीं हैं। महिला दिवस के दिन इनके कामों को लोगों को बाताया जाएगा। पूर्व मध्य रेलवे में कुछ ख्याति प्राप्त खिलाड़ी भी काम कर रही हैं। जिमसें आशा लाता देवी भारतीय महिला फुटबॉल की टीम की कप्तान हैं।