चीन के वुहान में लॉकडाउन हटते ही कब्रिस्तान के बाहर लंबी कतारें, परिजनों को रोने की अनुमति नहीं

कोरोना वायरस का केंद्र रहा वुहान से चीन ने लॉकडाउन हटा दिया है। इसके बाद अब मृतकों के अंतिम संस्कार की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि परिजनों को अपनों के जाने पर रोने की भी अनुमति नहीं है। वुहान ने झांग लिफांग जैसे प्रवासियों को ऐसी चोट पहुंचाई है कि वे अब शहर का मुंह तक नहीं देखना चाहते हैं। कब्रिस्तानों के बाहर लंबी लाइन लगी हुई हैं और परिजनों को रोने तक की अनुमति नहीं है। यात्रा प्रतिबंध हटने के बाद लिफांग अपने पिता की अस्थियों को लेने के लिए शेनजेन लौटे हैं।

शेन जेन ने बयां की वुहान की दर्द

शेनजेन ने कहा कि वुहान ने मेरा दिल तोड़ दिया है। मैंने कभी सोचा भी नहीं था कि जिस पिता को ऑपरेशन के लिए वुहान ले जा रहा हूं उनके बिना ही मुझे घर लौटना पड़ेगा। यदि अपने पिता की अस्थियां न लेनी होती तो मैं कभी वुहान में कदम तक नहीं रखता। झांग के पिता वुहान में सेवानिवृत्त हुए थे। शहर में उन्हें मुफ्त चिकित्सकीय सेवा हासिल थी। मगर ऑपरेशन के कुछ दिनों बाद ही वह कोरोना वायरस की चपेट में आ गए और एक फरवरी को उन्होंने दम तोड़ दिया। झांग का कहना है कि मैं यह बात नहीं जानता था कि वायरस वुहान में इस कदर फैल गया है। मुफ्त ऑपरेशन के नाम पर मैंने अपने पिता को मौत के मुंह में धकेल दिया। यह सोच-सोचकर मेरा मन दर्द और पश्चाताप की आग से जल उठता है।

 

वहीं 34 साल के पेंग यतिंग का कहना है कि मुझे मां की अस्थियां तो मिल गई हैं पर उन्हें दफनाने के लिए सही स्थान ढूंढने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। कब्रिस्तान के बाहर लंबी लाइनें लगी हुई हैं।