भारत में कोरोना वायरस की रफ्तार तेज, बढ़ाने होंगे परीक्षण: ICMR

देश में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ रहे मामले को देखते हुए PM मोदी ने लॉकडाउन 2 को 3 मई तक बढ़ाने का निर्णय किया है।  भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) का कहना है कि कोरोना वायरस महारामी के परीक्षण को बढ़ाना महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत में मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। यह बयान ऐसे समय पर आया है जब सरकार चीन से आने वाली रैपिड टेस्टिंग किट का इंतजार कर रही है।

रैपिड टेस्टिंग किट की जरूरत

खून के नमूनों में एंटीबॉडी की खोज करने वाले रैपिड टेस्टिंग किट पहले पांच अप्रैल को भारत आने वाले थे। डिलीवरी की तारीख बाद में बदलकर 10 अप्रैल और फिर 15 अप्रैल कर दी गई। हालांकि इस बात को लेकर कोई स्पष्टता नहीं है कि यह सभी किट बुधवार तक पहुंच जाएंगी। रैपिड टेस्टिंग किट से पता चलता है कि कोई व्यक्ति वायरस से संक्रमित या फिर उसके संक्रमण में रहा है या नहीं। संक्रमण का तेजी से पता लगाने के अलावा बहुत से देश इस टेस्ट के जरिए यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि किसके पास सार्स-कोव 2 के खिलाफ रोग प्रतिरोधक क्षमता है।

रैपिड टेस्टिंग किट से 30 मिनट में कोरोना की जांच

भारत में वर्तमान में आरटी-पीसीआर टेस्ट का उपयोग हो रहा है। जिससे परिणाम आने में पांच घंटे लगते हैं। वहीं रैपिड टेस्टिंग किट के जरिए वायरस संक्रमण का पता लगाने में 25-30 मिनट लगते हैं। आईसीएमआर के सोमवार को जारी हुए दस्तावेज के अनुसार, ‘भारत में कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में प्रयोगशालाओं द्वारा परीक्षणों की संख्या में वृद्धि करना जरूरी हो गया है।’

विशेषज्ञों ने कोरोना के फैलने पर चिंता जाहिर की

देश के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने संभवतः वायरस के सामुदायिक प्रसार वाले चरण में प्रवेश करने को लेकर चिंता जाहिर की है। इस चरण में संक्रमण अंधाधुंध तरीके से फैलता है और कोई व्यक्ति कोरोना की चपेट में कैसे आया यह पता लगाना मुश्किल हो जाता है। हालांकि सरकार का कहना है कि भारत में अभी तक वायरस सामुदायिक प्रसार पर नहीं पहुंचा है।

पिछले 24 घंटे में 1076 नए मामले आए सामने

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 1076 नए मामले सामने आए और 38 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देश में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 11,439 हो गई है। जिसमें 9756 सक्रिय हैं, 1306 स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 377 लोगों की मौत हो गई है।