सीएम नीतीश कुमार ने जनता के नाम जारी किया संदेश, सरकार आपके लिए पूरी तरह से तैयार

देश में लागू लॉक डाउन 2 के बीच शुक्रवार को सीएम नीतीश कुमार ने जनता के नाम संदेस जारी किया है। नीतीश कुमार ने कहा कि सरकार आपके लिए पूरी तरह से तैयार है। आपको किसी प्रकार की कोई चिंता नहीं करने की जरुरत है। हम सभी मिलकर इस महामारी पर विजय प्राप्त करने में सफल होंगे। सीएम ने अपने संदेश मे कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण पूरी मानव जाति संकट के दौर से गुजर रही है। उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग ही इसका एकमात्र प्रभावी उपाय है।

10 लाख 11 हजार लोगों के खाते में भेजी गई राशि

नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य सरकार सभी बिहारवासियों की पूरी मदद कर रही है। दूसरे राज्यों में फंसे लोगों के लिये सरकार समन्वय कर आवश्यक मदद उपलब्ध करा रही है। राज्य के बाहर फंसे बिहार के मजदूरों एवं जरुरतमंद व्यक्तियों के लिए मुख्यमंत्री राहत कोश से आपदा प्रबंधन विभाग के माध्यम से सहायता राशि के रुप में मुख्यमंत्री विशेष सहायता अंतर्गत 1,000 रुपये प्रति व्यक्ति की दर से राशि लोगों के खाते में भेजी जा रही है। अब तक 10 लाख 11 हजार लोगों के खाते में राशि भेजी जा चुकी है।

94 लाख 85 हजार कार्डधारियों को दी गई राशि

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार फाउण्डेषन के माध्यम से भी देश के राज्यों के 12 शहरों में 50 से अधिक राहत केन्द्र चलाये जा रहे हैं, जहां पर लोगों को भोजन तथा राशन सामग्री भी दी जा रही है। अभी तक 7 लाख 66 हजार 920 लोग इसका लाभ उठा चुके हैं। सीएम ने कहा है कि बिहार के सभी राशनकार्डधारियों को एक हजार  की राशि दी जा रही है। इसके अंतगर्त अबतक 94 लाख 85 हजार कार्डधारियों को राशि दी जा चुकी है। शेष कार्डधारियों के खाते में भी राशि जल्द ही भेज दी जायेगी।  इसके साथ ही जिन परिवारों के पास राशन कार्ड नहीं है उन्हें भी जीविका समूहों के माध्यम से चिन्हित कर उनकी मदद की जायेगी।

ट्रैवल हिस्ट्री को न छुपाने की अपील

उन्होंने कहा है कि बिहार में पल्स पोलियो अभियान के तर्ज पर कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए डोर टू डोर स्क्रीनिंग की जा रही है। आप इसमे सहयोग करें और अपनी स्क्रीनिंग करायें। जिन्हें संक्रमण की थोड़ी सी भी आशंका हो, वे तुरंत जांच करायें तथा अपनी ट्रैवल हिस्ट्री को न छुपायें।