LNJP अस्पताल में 4 मरीजों पर प्लाज्मा थेरेपी के परीक्षण पर बोले केजरीवाल, अबतक रहा सफल परीक्षण

दिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमित की संख्या में वृद्धि हुई है।इसी बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने LNJP अस्पताल में कोरोना के चार मरीजों पर हुए प्लाज्मा थेरेपी को लेकर प्रेस वार्ता की। उन्होंने बताया कि एलएनजेपी में चार मरीजों पर प्लाज्मा थेरेपी की गई जो काफी हद तक सफल रही। इन पर मंगलवार को थेरेपी की गई थी।

अब तक के नतीजे उत्साहवर्धक रहे

केजरीवाल ने कहा, हमने एलएनजेपी अस्पताल के 4 मरीजों पर प्लाज्मा का ट्रायल करके देखा, उसके अब तक के नतीजे उत्साहवर्धक हैं। उन्होंने ज्यादा से ज्यादा लोगों से इसके लिए रक्तदान करने को कहा। उन्होंने कहा कि प्लाज्मा डोनेट करने से आप कई लोगों की जान बचा सकते हैं।

10 दिन पहले केंद्र सरकार से मिली थी अनुमति

केजरीवाल ने बताया कि करीब दस दिन पहले हमें केंद्र सरकार से अनुमति मिली थी कि हम एलएनजेपी अस्पताल के सबसे गंभीर मरीजों पर इसका ट्रायल कर सकते हैं। उन्होंने प्लाज्मा थेरेपी के बारे में बताते हुए कहा कि जो कोरोना के मरीज ठीक होकर घर चले जाते हैं, उनका प्लाज्मा निकालकर हम जो संक्रमित मरीज हैं उनमें डालते हैं, तो वो ठीक हो सकते हैं।

डॉक्टर सरीन कर रहे पूरी प्रक्रिया को मॉनिटर

डॉक्टर एसके सरीन ही इस पूरी प्रक्रिया को मॉनिटर कर रहे थे। डॉक्टर सरीन ने बताया कि यह एक पुरानी थेरेपी है क्योंकि हमारे पास इसका कोई इलाज या वैक्सीन नहीं है इसलिए हमने इस थेरेपी को कोरोना के संक्रमण को न्यूट्रलाइज करने के लिए इस्तेमाल किया।