बिहार में स्पेशल प्लाजमा डोनर कोषांग का गठन, सरकार की अपील-प्लाज्मा डोनेशन के लिए बढ़ाएं हाथ, प्रशासन करेगा कोरोना योद्धाओं का सम्मान

बिहार में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को लेकर सरकार मुस्तैद है और अब सरकार प्लाजमा थेरेपी पर जोर दे रही है. ब्लड प्लाजमा के संग्रहण हेतु पटना प्रमंडलीय के आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने सभी जिलों के डीएम और पटना एम्स प्रशासन व डॉक्टर के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए की उच्च स्तरीय बैठक की. आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने पटना प्रमंडल के सभी छह जिलों में कोषांग का गठन करने के लिए जिलाधिकारी को निर्देश दिया. प्रमंडलीय आयुक्त ने स्पेशल प्लाजमा डोनर कोषांग का गठन किया.

हर दिन 4 प्लाजमा डोनर पटना एम्स में भेजने निर्देश

आयुक्त ने सभी जिलाधिकारियों को रोस्टरवार जिलों से हर दिन 4 प्लाजमा डोनर पटना एम्स में भेजने निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि प्लाजमा डोनेट कर गंभीर बीमारियों से ग्रसित कोराना संक्रमित मरीजों को जीवनदान मिलेगा। राज्य में पहला प्लाजमा डोनेट करने वाले खाजपुरा पटना के दीपक कुमार समेत 18 डोनर को कोरोना योद्वा का सम्मान दिया जाएगा.

कोराना योद्धा का सम्मान

उन्होंने कहा कि प्लाजमा डोनेशन के लिए आगे आने वाले लोगों को जिला प्रशासन की ओर से कोराना योद्धा का सम्मान दिया जाएगा। प्लाजमा डोनेट करने वाले को कोरोना योद्धा का प्रशंसा पत्र, स्मृति चिन्ह के साथ थैंक यू कार्ड तथा साल भर के अंदर उनके परिवार के लिए कभी भी ब्लड की आवष्यकता होने पर एक यूनिट ब्लड मिलेगा। अधिक से अधिक लोग ब्लड प्लाजमा डोनेट कर सकें और कोराना संक्रमित मरीजों की जान बचाई जा सके इसके लिए प्रमंडलीय आयुक्त ने यह विशेष पहल की है।

इस उच्च स्तरीय बैठक में डीएम पटना कुमार रवि, डीएम रोहतास, नालंदा, कैमूर, बक्सर, भोजपुर, एम्स डायरेक्टर, उपाधीक्षक, नोडल ऑफिसर ब्लड बैंक नेहा सिंह, डॉक्टर वीणा, डॉक्टर संजीव मौजूद थे। सभी जिला पदाधिकारियों ने इस पुनीत कार्य में सहयोग का आश्वासन दिया तथा इसके लिए प्रत्येक करोना विजेताओं से व्यक्तिगत संपर्क के लिए कोषांग गठित करने की जानकारी दी।

शुक्रवार से प्लाजमा डोनेशन ऑपरेशन की शुरुआत

प्रमंडलीय आयुक्त ने बताया कि पटना प्रमंडल में शुक्रवार से प्लाजमा डोनेशन ऑपरेशन की शुरुआत की जाएगी। अगले पांच दिनों के लिए 20 ब्लड प्लाजमा डोनर उपलब्ध हो गए हैं। हर जिलों द्वारा रोस्टर के अनुसार प्लाजमा डोनर को पटना एम्स भेजा जाएगा। बैठक के दौरान बक्सर जिलाधिकारी एवं नांलदा जिलाधिकारी द्वारा 5 -5 डोनर उपलब्ध होने की बात कही गई। प्रमंडलीय आयुक्त ने पटना प्रमंडल के सभी जिलाधिकारियों को अपने जिलों में स्पेशल प्लाजमा डोनर कोषांग का गठन करने का निर्देश दिया है। सभी जिलों का रोस्टर निर्धारित किया जाएगा, जिसके आधार पर जिला पदाधिकारी प्लाज्मा डोनर को ऐम्स पटना भेजेंगे तथा एम्स में उनके प्लाज्मा डोनेशन के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी।

इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं-एम्स

एम्स के चिकित्सकों ने बताया वे सभी व्यक्ति जिन्होंने करोना पर विजय प्राप्त की है और 4 हफ्ते हो चुके हैं वह अपना प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं । इससे किसी प्रकार की कमजोरी नहीं आती है एवं इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। अब तक जिन 18 व्यक्तियों ने डोनेट किया है उनके कारण 18 व्यक्तियों की जिंदगी को बचाया जा सका है जिनकी स्थिति काफी क्रिटिकल थी।

एम्स में प्रतिदिन 4 लोगों के प्लाजमा संग्रहण की व्यवस्था

पटना एम्स में प्रतिदिन अधिकतम 4 लोगों के प्लाज्मा संग्रहण की वर्तमान क्षमता है। प्रमंडलीय आयुक्त ने बताया कि डोनर की संख्या बढ़ने पर प्लाज्मा कलेक्शन की सुविधा भी बढ़ाई जाएगी। अधिक से अधिक लोग प्लाजमा डोनेट कर सकें इसके लिए जिलों में काउंसेलिंग की भी व्यवस्था की जा रही है। संबंधित लोगों को काउंसेलिंग कर प्लाजमा डोनेशन के लिए प्रेरित किया जाएगा।