ब्रिटेन से भारत पहुंचा कोरोना का नया स्ट्रेन, छह लोगों में मिला नया स्ट्रेन, सभी पॉजिटिव को किया गया आइसोलेट

विश्व महामारी कोरोना के बाद फिर से ठंड के मौसम में कोरोना का नया स्ट्रेन पांव पसारना शुरु कर दिया है. ब्रिटेन समेत दुनिया भर के 16 देशों में पैर पसार चुका कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन भारत पहुंच गया है. भारत सरकार ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि यह पिछले कोरोनावायरस स्ट्रेन से ज्यादा संक्रामक है. भारत में UK कोरोना वायरस स्ट्रेन से संक्रमित 6 लोग मिले हैं. यह स्ट्रेन 70 फीसदी ज्यादा संक्रामक है. अब यह स्ट्रेन भारत पहुंच चुका है.

 छह लोग में मिले सार्स-कोव-2 के नए स्ट्रेन

भारत आए सभी छह लोग ब्रिटेन वैरिएंट जीनोम की चपेट में हैं। इनमें से तीन के नमूने बंगलूरू के निमहंस में, दो के हैदराबाद के सीसीएमबी और एक मरीज के पुणे के एनआईवी में जांच के लिए भेजे गए थे। इन सभी को एक कमरे में आइसोलेट कर दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ब्रिटेन से भारत आए छह लोग ब्रिटेन में मिले सार्स-कोव-2 के नए स्ट्रेन से संक्रमित मिले हैं।

अब तक केवल 114 लोग कोविड-19 पॉजिटिव

पिछले एक महीने में ब्रिटेन से 33,000 यात्री विभिन्न भारतीय हवाई अड्डों पर पहुंचे। इन सभी यात्रियों का राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा आरटी-पीसीआर परीक्षण और उन्हें ट्रैक किया जा रहा है। अब तक केवल 114 लोग कोविड-19 पॉजिटिव मिले हैं। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है।