वेब सीरीज ‘मिर्जापुर’ विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका, अमेजन प्राइम, डायरेक्टर और केंद्र सरकार को नोटिस

वेब सीरीज तांडव के बाद अमेजन प्राइम के वेब सीरीज मिर्जापुर भी विवादों में आ गई है. वेब सीरीज मिर्जापुर के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दाखिल की गई है. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने ओटीटी प्लेटफार्म अमेजन प्राइम केन्द्र सरकार और फिल्म डायरेक्टर को नोटिस भेजा गया है. याचिका में ओटीटी प्लेटफार्म पर आ रही फिल्मों के कंटेट को रेगुलेट करने की मांग की गई है.

मिर्जापुर की लगभग 30 लाख आबादी और समृद्ध संस्कृति का अपमान

मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने मामले में एक संक्षिप्त सुनवाई के बाद केंद्र, एक्सेल एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड और अमेज़न प्राइम वीडियो को नोटिस जारी किया। सुजीत कुमार सिंह की ओर से दायर याचिका में कहा गया है कि यह मिर्जापुर की लगभग 30 लाख आबादी और समृद्ध संस्कृति का अपमान है। याचिका में कहा गया है कि सरकार को किसी शहर के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक मूल्यों के खराब चित्रण पर रोक लगाने के लिए कुछ दिशानिर्देश बनाने चाहिए। मिर्जापुर एक ऐसी जगह है जहां गंगा नदी विंध्य रेंज से मिलती है। विश्व प्रसिद्ध विंध्याचल मंदिर, जो भारत में 108 शक्ति पीठों में से एक है, मिर्जापुर जिले में स्थित है।

वेब सीरीज के निर्माता और ‘अमेजन प्राइम’ के खिलाफ मामला दर्ज

इससे पहले उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में वेब सीरीज के निर्माता और ‘अमेजन प्राइम’ के खिलाफ मामला दर्ज किया जा चुका है। पुलिस रिपोर्टों के अनुसार, कोतवाली पुलिस स्टेशन में एक अरविंद चतुर्वेदी नाम के शख्स द्वारा मामला दर्ज कराया गया है। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया है कि ‘मिर्जापुर’ वेब सीरीज धार्मिक, सामाजिक और क्षेत्रीय भावनाओं को आहत करती है और सामाजिक सद्भाव को नुकसान पहुंचाती है।