OTT प्लेटफॉर्म की स्क्रीनिंग जरूरी, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा- कुछ प्लेटफॉर्म्स पर परोसी जा रही पोर्न वीडियो

ओटीटी प्लैटफॉर्म्स पर दिखाई जा रही कंटेट को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट ने OTT प्लैटफॉर्म्स की स्क्रीनिंग को जरूरी बताया है. कोर्ट ने कहा कि इन प्लैटफॉर्म्स पर पोर्न तक दिखाया जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस तरह के प्रोग्राम की निगरानी के लिए व्यवस्था की जरूरत है। कोर्ट ने केंद्र सरकार को सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स के रेग्युलेशन को लेकर तैयार गाइडलाइंस को भी पेश करने को कहा।

अपर्णा पुरोहित की अग्रिम जमानत अर्जी पर हो रही थी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट अमेजन की क्रिएटिव हेड अपर्णा पुरोहित की अग्रिम जमानत अर्जी पर सुनवाई कर रहा था। वेब सीरीज तांडव में हिंदू देवी-देवताओं का अपमान होने और प्रधानमंत्री जैसे संवैधानिक पद की गरिमा से खिलवाड़ करने के आरोपों के बाद लखनऊ, नोएडा और शाहजहांपुर में FIR दर्ज हुई थी।

सोशल मीडिया के जारी गाइडलाइन्स को पेश करें सरकार

हाल ही में वेबसीरीज तांडव को लेकर यूपी समेत कई राज्यों में हंगामा हुआ था. तांडव के खिलाफ चल रही जांच में इलाहाबाद हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ अमेजन की इंडिया हेड अपर्णा पुरोहित ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी. इसपर सुनवाई के दौरान जस्टिस अशोक भूषण ने कहा, ”इंटरनेट और ओटीटी पर सिनेमा देखना आम हो गया है। इस पर पोर्नोग्राफी तक दिखाया जा रहा है।” बेंच ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता को हाल ही में सोशल मीडिया के लिए जारी गाइडलाइन्स को भी पेश करने को कहा।

पुरोहित केवल अमेजन का कर्मचारी

सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट में पुरोहित की ओर से पेश हुए वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि उनकी क्लाइंट के खिलाफ करीब 10 केस दर्ज किए गए हैं, जबकि वह केवल एक कर्मचारी हैं, नाकि प्रोड्यूसर जो की ओटीटी प्लैटफॉर्म्स पर वेब सीरीज की स्ट्रीमिंग करते हैं।