FIAF अवार्ड से सम्मानित होंगे महानायक अमिताभ बच्चन, सम्मान पाने वाले पहले भारतीय, मार्टिन स्कोर्सेस और क्रिस्टोफर नोलन देंगे अवॉर्ड

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन अपनी फिल्मी करियर में कई बड़े अवॉर्ड्स अपने नाम कर चुके हैं। अब उनके अवार्ड में एक और नाम शामिल होने जा रहा है। अमिताभ बच्चन को 19 मार्च को ‘इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स’ द्वारा 2021 एफआईएएफ अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। बिग बी को यह अवार्ड मशहूर इंटरनेशनल डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन और मार्टिन स्कॉसीजी सम्मानित करेंगे।

FIAF अवार्ड पाने वाले अमिताभ बच्चन पहले भारतीय

‘इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स अवार्ड पाने वाले अमिताभ बच्चन ऐसे पहले भारतीय है.  जिन्हें विश्व फिल्म जगत में उनके योगदान के लिए एफआईएएफ पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. स्कोर्सेस और नोलन को भी एफआईएएफ पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है.

एफआईएएफ का 20वां वार्षिक पुरस्कार

एफआईएएफ के अध्यक्ष फ्रेडेरिक मेरे ने एक बयान में कहा कि इस साल एफआईएएफ का 20वां वार्षिक पुरस्कार समारोह आयोजित किया जाएगा. इस महत्वपूर्ण अवसर को यादगार बनाने में दुनिया के सबसे बड़े फिल्म सितारे से बेहतर कोई नहीं हो सकता… जिन्होंने कई साल तक फिल्म संरक्षण को अपनाया, उसे समझा और उसका प्रचार किया.

वहीं, अमिताभ बच्चन ने एक बयान में कहा कि जिस बात को लेकर वह ‘‘पूरी तरह प्रतिबद्ध” हैं, उसके लिए पुरस्कार पाकर काफी सम्मानित महसूस कर रहे हैं.